ROHIT SHARMA ON MS DHONI RETIREMENT

जैसे-जैसे आईपीएल नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे सबकी उत्सुकता बढ़ती जा रही है. अगले महिने दिसंबर में मिनी आक्शन होने जा रहा है. ऑक्शन के बाद टीम पूरी तरह से साफ दिखनी शुरू जायेगी.

आईपीएल 2008 से खेला जा रहा है. यह लीग विश्व की सबसे लोकप्रिय और महंगी लीग है. इस लेख में हम बात करने जा रहे है इंडियन प्रीमियर लीग के तीन बेस्ट कप्तानों के बारे में.

महेंद्र सिंह धोनी

भविष्य में जब-जब क्रिकेट की बात की जाएगी तब-तब महेंद्र सिंह धोनी का नाम बहुत ही गर्व के साथ लिया जायेगा. साल 2008 से ही आईपीएल में माही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं. उन्होंने चेन्नई को चार बार चैंपियन बनाया है. आप से बता दे कि धोनी की टीम चेन्नई पर दो साल का बैन भी लगा था.

पूरे रिकॉर्ड की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी ने 210 मैचों में 123 में चेन्नई की टीम को जीत दर्ज कराई है. उनकी सफलता का प्रतिशत 58.85 का रहा है. बहुत संभव है कि आने वाला आईपीएल का सीजन महेंद्र सिंह धोनी का अंतिम आईपीएल हो.

ALSO READ:IND vs BAN: बांग्लादेश दौरे पर बदल जाएगी पूरी टीम इंडिया, कप्तान और उपकप्तान बनेंगे ये खिलाड़ी, ये दिग्गज लेगा सूर्या की जगह

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने आईपीएल में अलग ही इतिहास रचा है. रोहित उस समय कप्तान बने जब टीम में रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे लीजेंड्स खेल रहे थे. रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पांच पर चैंपियन बनाया है जोकि आईपीएल में सबसे बड़ा रिकॉर्ड है.

रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियन के लिए 143 मैचों में कप्तानी की है और 79 मैचों में टीम को जीत दिलाई है. अगर सफलता प्रतिशत की बात करें तो वह है 56.64 का है. वह महेंद्र सिंह धोनी के बाद सबसे सफल कप्तान है.

गौतम गंभीर

महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के बाद तीसरे नम्बर पर आते है गौतम गंभीर. गौतम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाया है. गौतम गंभीर ने गंभीर ने 129 मैचों में कप्तानी की है जिसमे अपनी टीम को 71 मैचों में जीत दिलाई है. गौतम गंभीर के सफलता प्रतिशत की बात करें तो वह 55.42 का रहा है.

ALSO READ:IPL 2023: कोलकाता नाईट राइडर्स लेगी बड़ा फैसला, श्रेयस अय्यर की जगह ये खिलाड़ी होगा KKR का नया कप्तान!

Published on July 6, 2023 11:27 am