Ambati raYUDU

वनडे विश्व कप 2023 का अंत भारत की हार और ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ हुआ। दोनों टीमों के 19 नवंबर को इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मैच में कंगारुओं ने 6 विकेट से जीत दर्ज करते हुए छठवीं बार विश्व कप के टाइटल पर कब्जा जमाकर इतिहास रच दिया।

भारतीय टीम एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा जमाने से चूक गई। 12 साल का यह इंतज़ार अब और लंबा हो गया है। भारतीय टीम की इस हार पर अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर अंबाती रायडू ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर सवाल खड़े किए हैं।

फाइनल मैच में नहीं चले भारतीय बल्लेबाज

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 240 रनों पर ऑलआउट हो गई थी।

इस दौरान रोहित शर्मा (47), विराट कोहली (54) और केएल राहुल (66) के अलावा कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं पाया था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड की शानदार शतकीय पारी के दमपर ये मुकाबला 43 ओवर में 6 विकेट रहते हुए जीत लिया।

पिच पर अंबाती रायडू ने उठाए सवाल

भारत को मिली इस हार पर अब क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गजों के बयान आ चुके हैं। इसपर अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर अंबाती रायडू ने भी रिएक्ट किया है। उन्होंने नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर सवाल खड़े किए हैं।

अंबाती रायडू ने कहा कि,

“फाइनल के लिहाज से विकेट भी बहुत धीमा और सुस्त था। मुझे नहीं पता कि यह किसका विचार था। मुझे लगता है कि एक सामान्य पिच पर हम मैच खेलते तो हमारी जीत हो सकती थी। क्योंकि हम ऑस्ट्रेलियाई टीम से कहीं अधिक मजबूत थे। यदि पिच को लेकर हम ज्यादा रणनीति नहीं बनाते तो इसे क्रिकेट के लिए एक अच्छा विकेट माना जाता था, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ।”

‘बहुत धीमा विकेट था…’

उन्होंने आगे कहा कि,

“कुछ लोगों ने सोचा होगा कि ऐसा  विकेट तैयार करके हम टीम इंडिया की मदद कर रहे हैं।  लेकिन हम ऐसे विकेट पर फंस गए जो बहुत धीमा था। मुझे नहीं लगता कि ऐसा नहीं होना चाहिए। हम साधारण पिच पर खेलते तो यह विकेट अच्छा होता, हमारे पास किसी भी टीम को हराने का कौशल और ताकत है। सीमित ओवरों के खेल में पिच का पूरे 100 ओवरों तक एक जैसा रहना एक आदर्श माना जाता है.टॉस इतना मायने नहीं रखना चाहिए।”

ALSO READ: ‘रोहित शर्मा के बाद…’ अंबाती रायडू ने की बड़ी भविष्यवाणी, शुभमन गिल या हार्दिक नहीं ये खिलाड़ी बनेगा भारत का अगला कप्तान