ICC WORLD CUP 2023 TEAM INDIA

वनडे विश्व कप 2023 के आगाज में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। 5 अक्टूबर को इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम 8 अक्टूबर को अपने अभियान की शुरुआत करेगी। वहीं, 14 अक्टबूर को भारत और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त मैच खेला जाएगा। उम्मीद है कि भारतीय टीम घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाकर खिताब अपने नाम करने में कामयाब होगी।

श्रीलंका को अब तक नहीं मिली एशिया कप में हार

इस वक्त एशिया कप 2023 के मुकाबले खेले जा रहे हैं। सुपर 4 राउंड की शुरुआत हो चुकी है। इस टूर्नामेंट कुल 6 टीमों ने भाग लिया था इनमें 2 सुपर-4 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। 17 सितंबर को इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला जाएगा। एशिया कप 2023 में श्रीलंका अब तक इकलौती ऐसी टीम है जिसने अब तक अपना एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है।

यही वजह है कि पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने श्रीलंका को वनडे विश्व कप 2023 का सरप्राइज पैकेज करार दिया है। उनका मानना है कि आगामी टूर्नामेंट में ये टीम बाकी टीमों के लिए चुनौती साबित होगी।

आकाश चोपड़ा ने कहा कि,

“श्रीलंका की अजेय पारी हम सभी को कुछ बता रही है…जीतना एक आदत है और उन्होंने इसे विकसित कर लिया है। अलग-अलग दिन अलग-अलग हीरो। वे अगले महीने विश्व कप में सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं।”

2011 में जीता था भारत ने विश्व कप

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप 2023 के लिए ज्यादातर टीमें अनाउंस हो चुकी हैं। 5 सितंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया की घोषणा की। इस टीम में रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया है।

वहीं, इस टीम में विराट कोहली, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा सेलेक्टर्स ने शुभमन गिल और ईशान किशन जैसे युवा खिलाड़ियों को भी जगह दी है।

भारत ने 2011 के बाद से अब तक विश्व कप नहीं जीता है। इस बार ये टूर्नामेंट भारतीय सरज़मीं पर होने जा रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि रोहित शर्मा एंड कंपनी घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाकर खिताब जीत सकती है।

वनडे विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव।

ALSO READ: वनडे विश्व कप 2023 के लिए ICC ने की अंपायर्स और मैच रेफरी की घोषणा, भारत से विराट के सबसे बड़े दुश्मन को मौका

Published on September 10, 2023 5:38 pm