Placeholder canvas

वनडे विश्व कप 2023 के लिए ICC ने की अंपायर्स और मैच रेफरी की घोषणा, भारत से विराट के सबसे बड़े दुश्मन को मौका

वनडे विश्व कप 2023 के आगाज में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। 5 अक्टूबर को इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम 8 अक्टूबर को अपने अभियान की शुरुआत करेगी। वहीं, 14 अक्टबूर को भारत और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त मैच खेला जाएगा। उम्मीद है कि भारतीय टीम घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाकर खिताब अपने नाम करने में कामयाब होगी। इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वनडे विश्व कप 2023 के लिए अंपायर्स और मैच रेफरी की घोषणा कर दी है।

आईसीसी ने जारी की अंपायर्स और मैच रेफरी की लिस्ट

बता दें कि वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी टीम इंडिया के कंधों पर है। आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए अंपायर्स और मैच रेफरी की घोषणा कर दी है। इनमें दो दिग्गजों को भारतीय दिग्गजों को शामिल किया गया है। एक मैच रेफरी की भूमिका निभाएंगे तो दूसरे अंपायर का रोल अदा करेंगे।

आईसीसी द्वारा अनाउंस की गई लिस्ट में भारत की तरफ से नितिन मेनन को शामिल  किया गया है। वह आगामी टूर्नामेंट में अंपायर की भूमिका निभाएंगे। वहीं, मैच रेफरी के तौर पर पूर्व दिग्गज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को शामिल किया गया है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में कुमार धर्मसेना और नितिन मेनन ही अंपायरिंग करेंगे।

इन 16 अंपायर्स को मिली जगह

वनडे विश्व कप 2023 में मराइस इरास्मस, क्रिस गैफ़नी, माइकल गफ़, रिचर्ड केटलबोरो, नितिन मेनन, अहसान रज़ा, पॉल रिफ़ेल, क्रिस ब्राउन, कुमार धर्मसेना, एड्रियन होल्डस्टॉक, रॉड टकर, एलेक्स व्हार्फ, जोएल विल्सन, रिचर्ड इलिंगवर्थ, शरफुद्दौला इब्ने शैद और पॉल विल्सन अंपायर की भूमिका निभाते नज़र आएंगे।

इसके अलावा मैच रेफरी के तौर पर जवागल श्रीनाथ, रिची रिचर्डसन, एंडी पायक्रॉफ्ट और जेफ क्रो को शामिल किया गया है। टूर्नामेंट की शुरुआत में अब ज्यादा वक्त शेष नहीं बचा है। आईसीसी और बीसीसीआई तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुटी है।

2011 में जीता था भारत ने विश्व कप

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप 2023 के लिए ज्यादातर टीमें अनाउंस हो चुकी हैं। 5 सितंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया की घोषणा की। इस टीम में रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया है।

वहीं, इस टीम में विराट कोहली, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा सेलेक्टर्स ने शुभमन गिल और ईशान किशन जैसे युवा खिलाड़ियों को भी जगह दी है।

भारत ने 2011 के बाद से अब तक विश्व कप नहीं जीता है। इस बार ये टूर्नामेंट भारतीय सरज़मीं पर होने जा रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि रोहित शर्मा एंड कंपनी घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाकर खिताब जीत सकती है।

ALSO READ: ‘वनडे विश्व कप में भारत के सामने होगी बस 1 परेशानी…’ एबी डीविलियर्स ने कहा भारत को जीतना है तो बस इस कमजोरी से पाना होगा निजात