YASHASVI JAISWAL RINKU SINGH T20 WORLD CUP 2024 TEAM INDIA

आईसीसी टी-20 विश्वकप 2024 ( T20 World Cup) की शुरूआत जून से होने वाली है। भारतीय टीम (Team India) इस विश्वकप की भी प्रबल दावेदार है। जिसके लिए टीम इंडिया  (Team India) की स्कायड में जगह बनाने के लिए सीनियर खिलाड़ियों के साथ ही कई युवा खिलाड़ी भी एक-दूसरे को बराबर की टक्कर दे रहे हैं। हाल ही में हुई अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में कुछ खिलाड़ियों ने टी20 में शानदार प्रदर्शन किया।

वहीं, आगामी आईपीएल (IPL 2024) में भी कई खिलाड़ियों पर सभी की नजर रहेगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे 5 भारतीय (Team India) खिलाड़ियों के बारें में बताते हैं, जिन्हें टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम (Team India) में जगह मिलना लगभग पक्का है।

Team India: यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)

बीते साल ही अपना टी-20 डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के यंग ओपनिंग बैट्समैन यशस्वी जायसवाल लगातार टीम को अच्छी शुरूआत दिला रहे हैं। हाल ही में संपन्न हुई अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 मैच में यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 34 गेंदों में 68 रन बना लिए थे।

वहीं, अभी तक खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नजर डालें, तो पता चलता है कि 17 टी20 पारियों में 161.9 के स्ट्राइक रेट से वो 502 रन बना चुके हैं।

रिंकू सिंह ( Rinku Singh)

रिंकू सिंह ने पिछले कुछ सीजन से अपनी धमाकेदार परफार्मेस से सभी का दिल जीत रखा है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने नेशनल टीम में भी अच्छी पारियां खेली हैं। पिछले साल आयरलैंड दौरे पर अपना टी20 डेब्यू करने वाले रिंकू सिंह IPL की धमाकेदार पारियों की तरह ही इंटरनेशनल मैच भी खेल रहे हैं।

अब तक खिलाड़ी ने 10 पारियों खेली हैं, जिसमें उन्होंने 71 की औसत और 176 के स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाए हैं। साथ ही 6 बार नॉट आउट लौटे हैं, जिससे पता चलता है कि जरुरत पड़ने पर वो टीम के लिए एक बेहतरीन फिनिशर की भूमिका भी निभा सकते हैं।

रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi)

सिर्फ 23 साल के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने टीम में काफी अच्छी और सधी हुई गेंदबाजी करके दिखाई है। युजवेंद्र चहल के स्थान पर रवि बिश्रोई ने अपनी प्रबल दावेदारी पेश कर दी है। बीते 3-4 महीनों में ही काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

सिर्फ ये ही नहीं, मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में 9 विकेट झटककर खिलाड़ी प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रह चुका है। हाल में हुई अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में भी युवा गेंदबाद ने 2 विकेट लिए थे।

ALSO READ: आईपीएल 2024 से पहले मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, रोहित शर्मा ने छोड़ा टीम का साथ, अंबानी के साथ बढ़े मतभेद

जितेश शर्मा (Jitesh Sharma)

भारतीय टीम (Team India) में विकेटकीपर बल्लेबाजों की रेस में अब 30 साल के जितेश शर्मा का नाम भी लिया जाता है। बीते 3 महीनों में खिलाड़ी ने काफी अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है।

विदर्भ टीम से रणजी खेलने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा ने नवंबर 2023 में डेब्यू किया। अब तक खिलाड़ी ने 9 मैचों में 147 की स्ट्राइक रेट से 100 रन बनाए हैं।

शिवम दुबे (Shivam Dube)

भारतीय टीम (Team India) के लिए साल 2019 में डेब्यू करने वाले शिवम दुबे कुछ खास प्रदर्शन न करने के बाद टीम से बाहर हो गए। लेकिन फिर 3 साल बाहर रहने के बाद ऑलराउंडर ने जबरदस्त वापसी की है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खिलाड़ी को मौका मिला। जिसे उन्होंने भुनाया।

दो हाफसेंचुरी लगातार अफगानिस्तान सीरीज में शिवम दुबे प्लेयर ऑफ द सीरीज बन गए। हालांकि उन्होंने सिर्फ बल्लेबाजी से ही टीम को मदद नहीं पहुंचाई, बल्कि मैच में 1-1 विकेट भी लिए।

Also Read:विराट कोहली होंगे आईपीएल 2024 का हिस्सा या RCB को देंगे धोखा? किंग कोहली के खेलने पर BCCI ने दिया अपडेट