ICC WORLD CUP 2023 TEAM IND

भारत में खेले जा रहे वनडे विश्व कप 2023 का आधा सफ़र गुज़र चुका है। गत विजेता इंग्लैंड की बात करें तो वो इस टूर्नामेंट में काफ़ी बुरे हाल से गुज़र रही है, जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम को 5 मैचों में 4 में हार का सामना करना पड़ा है जिसके बाद उनकी सेमीफ़ाइनल की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी हैं। इसके अलावा मेजबान भारत टूर्नामेंट में अभी तक इकलौती ऐसी टीम है जो एक भी मैच नहीं हारी।

लेकिन इस बीच कई टीमें अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बगैर विश्व कप में खेल रही हैं, इस लिहाज़ से भारतीय टीम की बात करें तो ऋषभ पंत और अक्षर पटेल चोट के चलते टीम में जगह नहीं बना सके थे। इसके अलावा अन्य कई टीमों को भी अपने कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के बिना भारत आना पड़ा।

इसी सिलसिले में हम यहाँ बात करेंगे उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिनकी चोट ने उनकी टीमों का टूर्नामेंट में सरदर्द बढ़ा दिया है। माना ये भी जा रहा है कि अगर ये खिलाड़ी होते तो इनकी टीमों को टूर्नामेंट मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता।

श्रीलंका–वानिंदु हसरंगा

श्रीलंका के स्टार स्पिनर वानिंदु हसरंगा इस साल खेले गए लंका प्रीमियर लीग के संस्करण के बाद से ही चोट से जूझ रहे हैं। श्रीलंकाई फ़्रेंचाइज़ी टूर्नामेंट में वानिंदु हसरंगा को हैमस्ट्रिंग चोट लगी, जिसके बाद वो विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम की घोषणा के वक़्त चयन के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। भारतीय पिचों को ध्यान में रखते हुए वो अपनी टीम के लिए बेहद अहम भूमिका निभा सकते थे।

ऑस्ट्रेलिया–एश्टन एगर

जैसा कि हम पहले बात कर चुके हैं कि भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाज़ ज़्यादातर मौकों पर कारगर साबित होते हैं। इस लिहाज़ स्टार स्पिनर एश्टन एगर ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक तुरुप का इक्का साबित हो सकते थे। लेकिन चोट के चलते वो टीम में जगह नहीं बना सके और टीम मैनेजमेंच को एकमात्र स्पिनर एडम ज़ैम्पा से संतुष्ट होना पड़ा।

गौरतलब है कि एश्टन एगर भारत के खिलाफ़ चेन्नई में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के पहले मैच में टीम का हिस्सा होते तो शायद कहानी कुछ और होती।

बांग्लादेश–इबादत हुसैन

कुछ हफ़्तों पहले एसीएल चोट का शिकार होने वाले स्टार तेज़ गेंदबाज़ इबादत हुसैन विश्व कप 2023 के लिए स्क्वॉड चुने जाने तक पूरी तरह फ़िट नहीं हो सके।

इसी के चलते मैनेजमेंट को अपने इस तेज़ गेंदबाज़ी अब खल रही होगी जबकि बांग्लादेश का प्रदर्शन मौजूदा विश्व कप में काफ़ी निराशाजनक रहा है। इबातद ने अभी तक अपने छोटे से वनडे करियर में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए केवल 12 मैचों में 22 विकेट चटकाए हैं।

इंग्लैंड–जोफ़्रा आर्चर

बारबड़ोस में जन्मे और इंग्लैंड के लिए खेलने वाले स्टार पेसर जोफ़्रा आर्चर के नाम से पूरा क्रिकेट जगग भली भाँति परिचित है। बता दें कि वो आर्चर ही थे जिन्होंने आईसीसी विश्व कप 2019 में इंग्लैंड को चैंपयिन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

उन्हीं के डाले गए सुपर ओवर के दम पर इंग्लैंड ने वनडे विश्व कप इतिहास में पहला खिताब अपने नाम किया था। लेकिन इसके बाद कुछ भी इंग्लैंड और आर्चर के हक़ में नहीं रहा क्योंकि वो बीते 2 साल से चोट के चलते टीम से बाहर हैं।

टूर्नामेंट में इंग्लैंज की बुरी हालत को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें आर्चर की कितनी कमी खल रही है।

पाकिस्तान–नसीम शाह

टूर्नामेंट में लगातार दो जीत के साथ शानदार शुरुआत करने वाली पाकिस्तान की टीम के लिए ये विश्व कप अब पूरी तरह एक निराशा का सबब बन चुका है। इसके पीछे की बड़ी वजह है उनके गेंदबाज़ी आक्रमण का पूरी तरह बेदम हो जाना जिसके पीछे स्टार पेसर नसीम शाह की गैरमौजूदगी भी एक बड़ा कारण है।

एशिया कप 2023 के दौरान चोटिल हुए नसीम आईसीसी विश्व कप 2023 की स्क्वॉड में जगह नहीं बना सके जिसका असर पाकिस्तान प्रदर्शन पर पूरी तरह देखा जा सकता है। अभी तक 6 मैच खेलने के बाद बाबर आज़म की कप्तानी वाली टीम 4 मैच हार कर टूर्नामेंट लगभग बाहर होने की कगार पर खड़ी।

ALSO READ: पाकिस्तान सहित इन 6 टीमों का कटा सेमीफाइनल से पत्ता, विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पक्की हुई इन 4 टीमों की जगह!