pakistan team

शुक्रवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे विश्व कप 2023 का रोमांचक मुकाबला खेला गया। चेपॉक में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 1 विकेट से जीत दर्ज कर पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को खत्म कर दिया।

पाकिस्तान की इस हार ने प्वॉइंट्स टेबल के समीकरण पूरी तरह बदल दिए। बाबर आजम की टीम के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद साउथ अफ्रीका 10 प्वॉइंट्स और 2.032 के नेटरनरेट के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, टीम इंडिया 10 अंक और 1.353 के नेटरनरेट के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है जबकि चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम बनी हुई है।

लगातार चार मैचों में मिली पाकिस्तान को शिकस्त

पाकिस्तान की टीम लगातार चार मैचों में हार के साथ प्वॉइंट्स टेबल में छठवें स्थान पर पहुंच गई है। टीम के खाते में 6 अंक हैं और उसका नेटरनरेट माइनस में पहुंच गया है। ऐसे में टीम का सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना तय माना जा रहा है।

अब टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने सभी मुकाबले तो हर हाल में जीतने होंगे साथ ही बाकी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा।

पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स का भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना तय माना जा रहा है। इन टीमों का नेटरनरेट भी माइनस में है और इनके खाते में प्वॉइंट्स भी अधिक नहीं है।

भारत को दर्ज करनी होगी बड़े अंतर से जीत

गौरतलब है कि भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। भारत अगर इस मुकाबले में बड़े अंतर से जीत दर्ज करने में कामयाब होता है तो प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगा।

इसके बाद टीम का सामना 2 नवंबर को श्रीलंका, 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका और 12 नवंबर को नीदरलैंड्स से होगा। पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 16 को इडेन गार्डन्स में खेला जाएगा। वहीं, इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

ALSO READ: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ मैच में बदल जाएगी टीम इंडिया, रोहित शर्मा लेंगे बड़ा फैसला, इन 3 खिलाड़ियों की होगी टीम में एंट्री