Team India 2 - 1

वनडे विश्व कप 2023 ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ समाप्त हो गया। कंगारुओं ने अपना छठवां खिताब भारत को हराकर जीत लिया। टीम इंडिया ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम के सामने भारतीय खिलाड़ी फ्लॉप हो गए और मुकाबला हार गए। माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट में मिली शिकस्त की सज़ा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को मिलेगी। बोर्ड उनके खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें कप्तानी से हटा सकता है।

अब सवाल ये उठता है कि रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया की कप्तानी का जिम्मा किसको सौंपा जाएगा? आइये जानते हैं।

केएल राहुल

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को रोहित शर्मा की जगह कप्तान बनाया जा सकता है। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए 13 मैचों में कप्तानी की है। उनकी अगुवाई में भारत ने 9 वनडे, 3 टेस्ट और 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है।

इसके अलावा 51 आईपीएल मैचों में केएल राहुल टीम का नेतृत्व कर सकते हैं। इस शानदार करियर को देखते हुए टीम मैनेजमेंट उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकता है।

जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में एक नाम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का भी शामिल है। इस खिलाड़ी की अगुवाई में टीम इंडिया ने 3 मैच खेले हैं जिनमें 2 टी20 और 1 टेस्ट मैच शामिल है।

वनडे फॉर्मेट में उन्हें कैंप्टेंसी का मौका नहीं मिला है। अनुभवी गेंदबाज ने भारत के लिए 30 टेस्ट, 89 वनडे और 62 टी20 मैच खेले हैं।

हार्दिक पंड्या

रोहित शर्मा की जगह भारतीय टीम की कप्तानी संभालने का प्रबल दावेदार स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को माना जा रहा है। टी20 विश्व कप 2022 के बाद से लिमिटेड ओवर सीरीज में इस खिलाड़ी को ही भारत की अगुवाई का जिम्मा सौंपा गया है।

विश्व कप में भी उन्हें टीम का उप-कप्तान बनाया गया था। हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए 16 मैचों में कप्तानी का जिम्मा संभाला है, जिसमें टीम इंडिया ने 9 मुकाबले जीते हैं।

ALSO READ: 7 खिलाड़ी जो रोहित-विराट-शमी के बाद संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, इन यंग प्लेयर्स के हाथो में होगी भारत की बागडोर