VIRAT KOHLI AND ROHIT SHARMA

रविवार को वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को कभी ना भूलने वाली शिकस्त दी। कंगारुओं ने भारतीय टीम  (Indian Team) को 6 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने छठवीं बार विश्व कप के टाइटल पर कब्जा जमाया। इसी के साथ एक बार फिर भारत के विश्व विजेता बनने का सपना टूट गया।

12 साल से पड़े आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम नाकाम रही, अब ये इंतज़ार और लंबा हो गया है। इस फॉर्मेट में अगला विश्व कप 2027 में खेला जाएगा। तब तक भारतीय टीम (Indian Team) को तमाम खिलाड़ी संन्यास ले चुके होंगे। आज हम आपको उन प्लेयर्स के विषय में बताएंगे जो अगले विश्व कप में खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे।

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम (Indian Team) के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। उन्हें इस बार अक्षर पटेल की जगह टीम में शामिल किया गया है। अश्विन ने अपने वनडे करियर में 116 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 156 विकेट लिए हैं। वनडे विश्व कप 2023 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका मिला था, जिसमें अश्विन ने 1 विकेट हासिल किया था।

रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम (Indian Team) के स्टार स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अगले विश्व कप में 38 के हो जाएंगे। फिलहाल उनकी उम्र 34 के हैं। मुश्किल है कि बीसीसीआई उन्हें 2027 के विश्व कप में खेलने का मौका दे। इस खिलाड़ी ने इस बार भारत के लिए 11 मैचों में 120 रन बल्ले से बनाए और 16 विकेट हासिल किए। उनका प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में शानदार रहा।

मोहम्मद शमी

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी अगले विश्व कप तक संन्यास ले सकते हैं। 33 वर्षीय गेंदबाज ने वनडे विश्व कप 2023 में घातक प्रदर्शन किया।

7 मैचों में 23 विकेट चटकाने वाले इस घातक गेंदबाज को आईसीसी की तरफ से गोल्डन बॉल से नवाज़ा गया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट हासिल किए।

शार्दुल ठाकुर

इस लिस्ट में एक नाम तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर का भी शामिल है। वनडे विश्व कप 2023 में ना तो वह गेंदबाजी के दौरान कुछ खास कमाल दिखा पाए और बल्लेबाजी का उन्हें मौका ही नहीं मिला।

माना जा रहा है कि अगले विश्व कप तक ये खिलाड़ी संन्यास ले लेगा। भारतीय टीम (Indian Team) के इस खिलाड़ी ने विश्व कप 2023 में 3 मैचों में सिर्फ 2 विकेट हासिल किए।

विराट कोहली

वनडे विश्व कप 2023 में सर्वाधिक रन बनाने वाले दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी अगले विश्व कप तक संन्यास की घोषणा कर देंगे। 35 वर्षीय खिलाड़ी ने इस टूर्नामेंट में कुल 11 मुकाबले खेले।

इनमें उन्होंने 95.62 के औसत से 765 रन बनाए। किंग कोहली ने इस टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया लेकिन वह भारत को विश्व विजेता नहीं बना पाए।

रोहित शर्मा

भारतीय टीम (Indian Team) के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा भी अगले विश्व कप से पहले संन्यास ले सकते हैं। फिलहाल वह 36 साल के हैं और अगले विश्व कप तक उनकी उम्र 40 हो जाएगी।

रोहित के लिए उनकी फिटनेस मुसीबत बनेगी। इस टूर्नामेंट में हिटमैन ने 11 मुकाबलों में 54.27 के औसत से 474 रन बनाए।

ALSO READ: विश्व कप 2027 के लिए रोहित शर्मा देंगे कप्तानी की कुर्बानी, ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं भारत के नये कप्तान