team india

वनडे विश्व कप 2023 में भारत का सफर फाइनल में मिली शिकस्त के साथ समाप्त हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 6 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। कंगारुओं ने अपना छठवां विश्व कप खिताब पैट कमिंस की अगुवाई में हासिल किया। वहीं, टीम इंडिया 2003 में मिली शिकस्त का बदला लेने में कामयाब नहीं हो सकी।

12 साल के सूखे को खत्म करने में नाकाम हुए रोहित-विराट-शमी

भारत की मेजबानी में खेले गए इस विश्व कप में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी। फैंस को उम्मीद थी कि टीम इंडिया इस बार 12 साल से पड़े आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने में कामयाब होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी फैंस को खिताब का और इंतज़ार करना पड़ेगा मगर तब तक कई भारतीय दिग्गज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके होंगे।

बता दें कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी जैसे तमाम दिग्गज खिलाड़ियों ने इस विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया। इन खिलाड़ियों ने अपने अनुभव का सही उपयोग करते हुए टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के आगे टीम अंडर प्रेशर में आकर गलतियां करती रही और मैच हाथ से निकल गया।

इन युवाओं पर होगी जिम्मेदारी

इसी फॉर्मेट में अगला विश्व कप 2027 में खेला जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी जैसे तमाम दिग्गज तब तक संन्यास ले लेंगे। ऐसे में जिम्मेदारी युवा खिलाड़ियों पर होगी। इनमें शुभमन गिल (24 वर्ष), श्रेयस अय्यर (28), ईशान किशन (25), ऋतुराज गायकवाड़ (26), यशस्वी जयसवाल (21) और चोट से उबर रहे ऋषभ पंत (26) शामिल हैं।

इनकी पहली परीक्षा अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इन प्लेयर्स को टी20 विश्व कप 2024 में मौका देगी। इन्हें बड़े टूर्नामेंट्स में खेलने का अच्छा खासा अनुभव है। इन प्लेयर्स पर सीनियर्स की विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी होगी।

रॉबिन उथप्पा ने किया इस खिलाड़ी को कप्तान बनाने का समर्थन

रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद श्रेयस अय्यर को वनडे टीम का कप्तान बनाया जा सकता है। रॉबिन उथप्पा ने नंबर चार पर खेलने वाले इस बल्लेबाज की जमकर तारीफ की है। उन्होंने युवा क्रिकेटर को भारत का अगला कप्तान बताया है।

उथप्पा ने कहा कि,

“श्रेयस अय्यर ने अपने समर्पण और आत्मविश्वास का शानदार नमूना पेश किया है। उन्होंने विशेष कर नंबर चार पर अपनी विशेष छाप छोड़ी है। अगर वह अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हैं तो उन्हें विशेष कर सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी सौंपने पर किसी को हैरानी नहीं होगी।”

ALSO READ: IND vs AUS: 3 खिलाड़ी जिन्हें मिलना चाहिए था ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका, अजित अगरकर ने की नाइंसाफी

Published on November 22, 2023 10:58 am