quinton

आईपीएल 2023 टूर्नामेंट के इतिहास में खेले गए पिछले 15 संस्करणों के मुक़ाबले सबसे शानदार सीज़न रहा। पुराने फ़ॉर्मेट में खेले गए 16वें संस्करण में दर्शकों को कई रोमांचक मैच देखने को मिले। इन्हीं में से एक टूर्नामेंट का ऐतिहासिक फ़ाइनल भी था जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया।

इस दौरान कई युवा खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उभर कर सामने आए, इनमें भारत के शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, और रिंकू सिंह के अलावा अफ़गानिस्तान के नूर अहमद का भी नाम शामिल हैं। वहीं कई सीनियर खिलाड़ियों ने भी अपने अनुभव के दम पर टूर्नामेंट में बेहद शानदार प्रदर्शन किया।

लेकिन इसी बीच कई चौंकाने वाले नाम उन खिलाड़ियों के भी थे जिन्होंने टूर्नामेंट में काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद उन्हें आगे टीम में ज़्यादा मौके नहीं दिए गए। इसी सिलसिले में यहाँ हम बात करेंगे उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जिनको अच्छे प्रदर्शन के बाद भी नज़रअंदाज़गी का सामना करना पड़ा।

रिली मेरेडिथ (मुंबई इंडियंस) – 5 मैचों में 7 विकेट

रिली मेरेडिथ को मुंबई इंडियंस ने 2022 में अपने साथ जोड़ा था, 8 मैचों में 8 विकेट लेने वाले मेरेडिथ को फ़्रेंचाइज़ी इस साल खेले गए 16वें सीज़न में अच्छी तरह इस्तेमाल नहीं कर सकी। जोफ़्रा आर्चर की वापसी के बाद युवा गेंदबाज़ को ज़्यादातर समय बेंच पर ही गुज़ारना पड़ा।

हालांकि जोफ़्रा आर्चर की वापसी के बाद उन्हें पांच मैचों में मौका दिया गया, इन मैचों में बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए मेरेडिथ ने 7 विकेट अपने नाम किए। लेकिन इसके बाद उन्हें फिर से एक बार ड्रॉप कर दिया गया जो कि एक इन-फ़ॉर्म गेंदबाज़ के लिए बड़ा झटका था।

क्विंटन डी कॉक (लखनऊ सुपर जायंट्स) – 4 पारियों में 143 रन

16वें सीज़न में बेंच पर बैठने वाले कुछ बड़े नामों में एक नाम सीनियर दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक का भी था। आईपीएल 2022 में डी कॉक लखनऊ के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में दूसरे नंबर पर थे लेकिन इसके बावजूद वो प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके।

हालांकि कप्तान केएल राहुल के चोटिल होने बाद डी कॉक को कुछ मैचों में मौका दिया गया। इस दौरान उन्होंने 35.75 के अच्छे औसत से 4 पारियों में 141 रन बनाए। हालांकि वो मुंबई इंडियंस के खिलाफ़ एलिमिनेटर में टीम का हिस्सा नहीं बन सके।

मिचेल सेंटनर (चेन्नई सुपर किंग्स) – 3 पारियों में 3 विकेट, 6.75 का इकॉनोमी रेट

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले नूज़ीलैंड के स्टार ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर पूरे 16वें सीज़न में केवल 3 ही मैच खेल सके। इन मैचों में भी मैनेजमेंट ने उन्हें स्पिनर महीश तीक्षणा की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। इस दौरान 6.75 के बेहतरीन इकॉनोमी रेट से गेंदबाज़ी करते हुए 3 विकेट अपने नाम किए।

हालांकि इसके बाद पूरे सीज़न उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला और उन्हें बेंच पर बैठना प़ड़ा। गौरतलब है कि सेंटनर आईपीएल 2018 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े हुए हैं।

ALSO READ: IND vs WI: पहले वनडे में ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11, जानिए किसे मिलेगा मौका और कौन बैठेगा बाहर?

Published on July 26, 2023 2:09 pm