team india black arm

इस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) मुकाबला चल रहा है. दरअसल इस मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने फील्डिंग करने का फैसला लिया और पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. इस मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) के सभी खिलाड़ी अपनी बांह पर काली पट्टी बांधे नजर आए जो सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहा. यह कोई पहली बार नहीं है.

इससे पहले भी 2021 के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में टीम इंडिया (Team India) काली पट्टी बांधकर उतरी थी. इसके पीछे की वजह जानकर आप के भी होश उड़ सकते हैं.

इस वजह से काली पट्टी बांधकर उतरी Team India

दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) मुकाबले में भारत के खिलाड़ियों के हाथों पर जो काली पट्टी बंधी है उसके पीछे की वजह यह है कि ओड़िसा के बालासोर में जो ट्रेन हादसा हुआ है, उसके लिए खिलाड़ियों ने मैच शुरू होने से पहले 1 मिनट का मौन रखा था और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उन्होंने यह किया.

भारत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी शामिल रहे. दरअसल बालासोर ट्रेन हादसे में तीन ट्रेन आपस में भिड़ गई थी जिस कारण सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

10 साल से नहीं जीती कोई आईसीसी ट्रॉफी

पिछली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में जब साल 2021 में भारतीय टीम अपनी बांह पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी थी. उस वक्त इसके पीछे की वजह यह थी कि भारत के महान धावक रहे मिल्खा सिंह का निधन हो गया था, जिसके लिए श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने यह किया था.

आपको बता दें कि बीते एक दशक से टीम इंडिया ने कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है जहां रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत के पास यह सुनहरा मौका है.

ALSO READ- Rohit Sharma ने बताया क्यों नहीं दी अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC FINAL में टीम इंडिया में मौका

Published on June 7, 2023 10:56 pm