ICC World Test Championship

टी20 विश्व कप के बाद एक फिर सभी लोगों का ध्यान अगले आईसीसी इवेंट पर आ गया है। जो अगले साल जून महीने में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल के रूप में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए अभी चैंपियनशिप की 10 टीमों में से लगभग 7 टीमें फाइनल की रेस में बनी हुई हैं, जो फाइनल में अपनी जगह बना सकती हैं।

टॉप पर है इन 2 टीमों का कब्जा

इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पांइट टेबल में आस्ट्रेलिया 70 पांइट के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका 60 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमों ने अब तक 10 – 10 मैच खेले हैं। जहां जहां ऑस्ट्रेलिया ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है और एक मैच में हार मिली है और तीन मैच उनके ड्रॉ रहे। इतने ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 6 मैचों में जीत मिली है और चार मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने 10 मैच जीते हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 6 जीते हैं, 1 हारे हैं, और 3 ड्रॉ हुए हैं, दक्षिण अफ्रीका ने 6 जीते हैं और 4 टेस्ट मैच हारे हैं।

भारतीय टीम की स्थिति है खराब

अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्थान पर श्रीलंका और भारत की टीम मौजूद है। श्रीलंका को 10 टेस्ट मैचों में 5 जीत, चार±4 हार और 1 ड्रॉ के साथ 53.33 अंक हैं। वहीं भारतीय टीम टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने के बावजूद टीम के 52.08 है। भारतीय टीम को इन 12 मैचों में 6 मैचों में जीत मिली है, दो मैचों में हार और दो मैच टीम के ड्रॉ रहे हैं।

अंक तालिका में पांचवें और छठवें स्थान पर पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की मौजूद हैं। जिसमें दोनों टीमों ने बराबर 9-9 मैच खेले। इन 9 मैचों में दोनों टीमों के परिणाम भी एक जैसे रहे। दोनों टीमों ने 4 मैच जीते हैं, 3 हारे हैं, और 2 ड्रॉ हुए हैं। पाकिस्तान के पास 51.85 का पीसीटी है जबकि वेस्टइंडीज दो पेनल्टी पाइंट कटने के कारण टीम के पास 50.0 अंक है।

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के साथ खत्म हुआ इस भारतीय खिलाड़ी का करियर, लगातार मिले मौके को कर दिया बर्बाद!

इसके अलावा टेबल की बाॅटम टीमों की बात करें तो बाॅटम 3 टीमों में इंग्लैंड, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की टीमें हैं। जो लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। इनमें इंग्लैंड 38.60 के अंक के साथ सातवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड में 25.93 का अंक है, और बांग्लादेश में 13.33 का अंक है।

ALSO READ: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मजबूरी बन गये हैं डेविड वॉर्नर, अब कप्तान बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपने नीतियों में किया बदलाव