SARFRAZ KHAN AND CHETAN SHARMA

इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर जहां भारतीय टीम 3 टी20 और 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेल रही है। टीम को इसके बाद बांग्लादेश के दौर पर जाना है। जहां टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत दो टेस्ट तीन वन-डे मैच और तीन टी20 मैच खेलने है। इस दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है।

टीम में कई चौंकाने वाले नाम सामने आए हैं। जिसमें टेस्ट टीम में सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नाम सामने आए हैं। घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद कुछ खिलाड़ियों को टीम में नहीं चुना गया। जिनके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं।

1. सरफराज खान –

सरफराज मुंबई टीम के मध्यमक्रम के बल्लेबाज हैं। वह पिछले कुछ समय से लगातार फर्स्ट क्लास में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 81.33 की औसत से 2928 रन बनाए हैं, जिसमें 10 शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। वह 2021-22 रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जहां मुंबई फाइनल में मध्य प्रदेश से हार गई थी।

छह मैचों में, उन्होंने 122.75 की औसत से 982 रन बनाए, जिसमें चार शतक और दो अर्धशतक शामिल थे। उनके इतने शानदार प्रदर्शन के बाद भी चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में नहीं चुना।

2. पृथ्वी शॉ –

पृथ्वी शॉ भारतीय घरेलू क्रिकेट में तेजी से उभरता हुआ एक बहुत बड़ा नाम है। उनकी बल्लेबाजी के कायल कई दिग्गज खिलाड़ी भी है। शॉ ने भारत की ओर से 5 टेस्ट खेले हैं। जिसमें उन्होंने 42.37 की औसत से 1 शतक और 2 अर्द्धशतक के साथ 339 रन बनाए हैं।

उन्होंने आखिरी मैच एडिलेड में साल 2020 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। तब से वह भारतीय टीम से बाहर है। इन दिनों वह घरेलू क्रिकेट में शानदार फॉर्म में है। उन्होंने 36 प्रथम श्रेणी खेलों में 49.74 की औसत से 3084 रन भी बनाए हैं और सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

ALSO READ:न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के साथ खत्म हुआ इस भारतीय खिलाड़ी का करियर, लगातार मिले मौके को कर दिया बर्बाद!

3.हनुमा विहारी –

बांग्लादेश दौरे के लिए चुनी गई टेस्ट टीम में यदि सबसे चौंकाने वाला फैसला दिखा है तो वह है टीम में हनुमा विहारी को न चुना जाना। विहारी ने 16 टेस्ट में 33.56 की औसत से 839 रन बनाए हैं। उन्होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक बनाए हैं। वही प्रथम श्रेणी मैचों में उनका औसत 55.17 है और उन्होंने 105 मैचों में 8110 रन बनाए हैं।

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच की भारत की ओर से जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जिसके बाद अचानक उन्हें टीम से बाहर कर दिया।

ALSO READ: डेविड वॉर्नर ने चुने दुनिया के आल टाइम 5 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, भारत के इन खिलाड़ियों को दी जगह