Placeholder canvas

World Cup Prize Money: पैसों के मामले में फुटबॉल और IPL के आगे चिल्लर है टी20 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी, जानिए कितना है अंतर

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) की उलटी गिनती अब शुरु हो चुकी है, इसी महीने की 16 तारीख से क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का महाकुम्भ ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शुरु हो जायेगा। टूर्नामेंट की शुरुआत ग्रुप स्टेज से होगी जिसमें दुनिया भर की 8 टीमें आपस में भिड़ेंगी। इनमें से टॉप 4 टीमें सुपर 12 के लिए क्वालीफआई करेगी और फिर असली वर्ल्ड कप की चैंपियन बनाने के लिए जंग शुरू हो जाएगी।

वहीं, टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले आईसीसी ने इस मेगा टूर्नामेंट की प्राइज मनी का भी ऐलान कर दिया है। इसमें विजेता को सबसे अधिक 1.6 मिलियन डॉलर यानि कि लगभग 13 करोड़ रुपए मिलेंगे, वहीं फाइनल में हारने वाली टीम को लगभग 6.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फुटबॉल वर्ल्ड कप और IPL के सामने टी20 वर्ल्ड कप की ये प्राइज मनी कितनी एकदम मामूली है? तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल्स।

फीफा वर्ल्ड कप के आगे फीका है ये प्राइज मनी

इस साल टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद फीफा वर्ल्ड कप का भी आयोजन होना है। 13 नवंबर को मेलबर्न में क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा, इसके बाद 20 नवंबर से कतर में फुटबॉल वर्ल्ड कप का बिगुल बज जायेगा। 20 नवंबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा। क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए जहां कुल प्राइज मनी 5.6 मिलियन डॉलर रखी गई है, वहीं फुटबॉल की प्राइज मनी 440 मिलियन डॉल है।

टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम को जहां भारतीय करेंसी के हिसाब से लगभग 13 करोड़ रुपए मिलेंगे, वहीं फीफा वर्ल्ड कप विजेता टीम के खाते में 367 करोड़ रुपए से भी ज्यादा आएंगे। क्रिकेट में फाइनल में हारने वाली टीम को जहां 6.5 करोड़ रुपए से संतुष्ट होना पड़ेगा, वहीं फुटबॉल फाइनल हारने वाली टीम लगभग 261 करोड़ रुपए की राशि ले जाएगी। वहीं बात आईपीएल की करें तो खिताब जीतने वाली गुजरात टाइटंस को 20 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिली थी।

आईपीएल जीतने पर मिलते हैं इतने पैसे

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग क्रिकेट यानी आईपीएल से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तुलना करें तो प्राइज मनी के मामले में वह यहाँ भी काफी पीछे है। आईपीएल 2022 में चैंपियन बनी गुजरात टाइंटस को 20 करोड़ रुपये मिले थे। फाइनल में हारने वाली राजस्थान रॉयल्स को 12.5 करोड़ का चेक मिला था।

तीसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर थी। उसे 7 करोड़ रुपये मिले थे। वहीं एलिमिनेटर में हारने वाली लखनऊ को 6.5 करोड़ से संतोष करना पड़ा था। यानी आईपीएल में चौथे नंबर पर रहने वाली टीम को वर्ल्ड कप की उपविजेता जितने पैसे मिलते हैं।

ALSO READ: कौन है वो मिस्ट्री गर्ल जिसकी खूबसूरती के आगे क्लीन बोल्ड हुए पृथ्वी शॉ? गरबा के धुनों पर नाचते आए नजर

आईपीएल, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप और फूटबाल की प्राइज मनी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की कुल प्राइज मनी- लगभग 45.71 करोड़ रूपये
फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 की कुल प्राइज मनी- लगभग 3592 करोड़ रूपये
आईपीएल की कुल प्राइज मनी- लगभग 20 करोड़ रूपये

ALSO READ: “भारत को मिल गया दूसरा जहीर खान” इस भारतीय गेंदबाज को पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी ने बताया दूसरा जहीर खान