VIRAT KOHLI AND SHOAIB AKHTAR

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर हमेशा अपने बयानों से चर्चा का विषय बने रहते हैं. अभी हाल में भी उन्होंने एक अजीबोगरीब बयान दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि विराट कोहली को टी20 से संन्यास ले लेना चाहिए. विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई थी. फिर शोएब अख्तर विराट कोहली को संन्यास क्यों लेते देखना चाहते हैं. आइए इस लेख में समझने की कोशिश करते हैं.

क्या कहा है शोएब अख्तर ने

शोएब अख्तर विश्व के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं. शोएब अख्तर अक्सर अपने यूट्यूब चैनल पर ऐक्टिव रहते हैं. उन्होंने भारतीय के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से संबंधित एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि,

‘मेरे अनुसार उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने जीवन की बेस्ट पारी खेली है. वह ऐसा खेल पाए क्योंकि उनके अंदर यह आत्म विश्वास है कि वो ऐसा कर पाएंगे. उन्होंने धमाकेदार वापसी की है. मैं चाहता हूं कि वह टी20 विश्व कप के बाद रिटायर हो जाए, क्योंकि मैं नहीं चाहता कि वो अपनी सारी एनर्जी क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में लगाएं. इसी समर्पण के साथ वो वनडे क्रिकेट में भी खेल सकते हैं.’

ALSO READ: टी20 विश्व कप में हुआ बड़ा उल्टफेर आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराया, ऑस्ट्रेलिया की हुई चांदी

शोएब अख्तर के बात में है कितना दम

शोएब अख्तर का तर्क साफ है कि विराट कोहली भी एक सामान्य इंसान हैं, उनके पास भी एक लिमिटेड ऊर्जा है. अगर विराट कोहली अपनी सारी ऊर्जा खेल के एक फॉर्मेट में लगा देंगे, तो वह बाकि दो फॉर्मेट में उतने सक्सेफुल नही हो पायेंगे, जितना उनको होना चाहिए.

जाहिर सी बात है कि टी20 में बाकि फॉर्मेट से ज्यादा ऊर्जा लगती है और अगर इस फॉर्मेट को लगातार खेलना है तो खिलाड़ी को किसी एक फॉर्मेट से समझौता करना पड़ेगा. इसका एक उदाहरण है बेन स्टोक्स का है, जिन्होंने हाल में ही एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. देखने वाली बात यह है कि विराट कोहली इस तर्क पर कितना ध्यान देते हैं.

ALSO READ: ‘क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली से बेहतर है ये खिलाड़ी’, तबरेज शम्सी ने लिया चौंकाने वाला नाम