sanjay dutt & SUNIL DUTT

बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई ऐसे सुपरस्टार हैं जो ज्यादातर सुर्खियों में बने रहते हैं या अभिनेता सबसे ज्यादा छाए रहते हैं।हिंदी सिनेमा जगत के सुपरस्टार संजय दत्त (Sanjay Dutt) का नाम के उन अभिनेताओं के लिस्ट में शुमार है जोकि अपने प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा अपने पर्सनल लाइफ की वजह से सुर्खियों में रहे हैं । संजय दत्त के जीवन पर आधारित एक बॉलीवुड फिल्म भी बनाई जा चुकी है और इस फिल्म का नाम है संजू। जो काफी पसंद की गई। वहीं इसके अलावा संजय दत्त के जीवन पर आधारित एक किताब भी लिखी गई है, जिसके लेखक यासिर उस्मान हैं वह अपनी निजी जिंदगी को लेकर इतनी सुर्खियों में बने रहते हैं कि उनकी फिल्म और उनकी किताब भी लिखी जा चुकी है, संजय दत्त जिंदगी में कई सारी ऐसी घटनाएं हैं जो काफी मशहूर हो चुकी हैं।

संजय दत्त पर लिखी एक किताब

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanjay Dutt (@duttsanjay)

संजय दत्त की मूवी तो हर इंसान ने देखी है, लेकिन उनके किताब भी काफी मशहूर है संजय दत्त का नाम ही काफी मशहूर है। इस किताब का नाम है” संजय दत्त : द क्रेजी अनटोल्ड लव स्टोरी ऑफ बॉलीवुडस बैड बॉय और इस किताब में संजय दत्त के जीवन से जुड़ी कई बातें लिखी हुई हैं और इसी किताब में लेखक यासिर उस्मान ने संजय दत्त के जेल जाने के दौरान उनके कष्ट भरे सफर के बारे में भी कुछ बातें लिखी हैं। उन्होंने लिखा है कि वह कैसे जल गए और वहां पर क्या-क्या गुजरा उनके इस जिंदगी के अहम घटना के बारे में आज हम जानेंगे।

यासिर उस्मान ने लिखी किताब

उनकी फिल्म संजू ने तो काफी सुर्खियां बटोरी ही हैं इनकी किताब भी कुछ कम नहीं है। संजय दत्त ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।लेखक यासिर उस्मान के द्वारा लिखी गई किताब के इस हिस्से में कहा गया है कि संजय दत्त के पिता सुनील दत्त को यकीन नहीं हो रहा था कि उनका बेटा किसी तरह के आतंकी गतिविधि में संलिप्त है और वह अपने बेटे से मिलने जेल पहुंच गए। जब सुनील दत्त उनसे मिलने के लिए पुलिस हेडक्वार्टर गए तो संजय दत्त पिता के गले लगकर रोने लगे।

संजय दत्त अपने पिता को काफी प्यार करते हैं। सुनील दत्त अपने बेटे के मुँह से सुनना चाहते थे कि मीडिया में जो कुछ दिखाया जा रहा है वो सब सही है या गलत? सुनील दत्त अपने बेटे को काफी प्यार करते हैं वह यह सब अपने बेटे के मुंह से ही सुनना चाहते थे। उनका मानना था कि जो दिखाया जा रहा है वह गलत है, उनका बेटा आतंकी नहीं हो सकता है। सुनील दत्त का दिल नहीं मानता था कि उनका बेटा गुनहगार है वह एक आतंकी नहीं है।

संजय दत्त ने पिता के सामने किया था स्वीकार

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanjay Dutt (@duttsanjay)

संजय दत्त ने इस गुनाह को अपने पिता के सामने ही स्वीकार किया था, उन्होंने बताया था कि उनके पास क्या-क्या चीजें हैं। संजय दत्त ने पिता के सामने यह बात स्वीकार की थी कि उनके पास एक असॉल्ट राइफल और कुछ गोला-बारूद है, जो उन्हें अनीस इब्राहिम द्वारा दिया गया था।

सुनील दत्त बेटे से ऐसा करने के पीछे का कारण पूछते हैं। जवाब में संजू कहते हैं कि,

‘क्योंकि मेरी रगों में मुसलमान का खून है। (यह बम धमाका मुंबई में बाबरी मस्जिद विवाद में मुसलमानों की जान का बदला लेने के लिए किया गया था संजय ने उसी के बारे में कही थी) ‘मैं वो सब बर्दाश्त नहीं कर सकता जो शहर में हुआ था।’

बेटे के मुंह से ये शब्द सुनकर सुनील दत्त को बड़ा झटका लगा और फिर वे बिना कुछ कहे वहां से वापस आ गए। वह नहीं जानते थे कि उनके बेटे के अंदर ऐसे भी गुड उत्पन्न हो चुके हैं, सुनील दत्त को भरोसा ही नहीं हो रहा था कि उनका बेटा यह सब बोल सकता है वह बेहद परेशान हो चुके थे और वह जेल से बाहर आ गए।

इसे भी पढ़ें-बिग बॉस 15 के विजेता का नाम आया सामने, इस बार ट्रॉफी के साथ लाखो रूपये ले उड़ेगा ये प्रतिभागी

संजय ने इस किताब पर कानूनी कार्रवाई करने की करी मांग

sanjay dutt
इस मामले में संजय दत्त को कुछ साल की सजा भी हुई थी, जिसको लेकर उन पर काफी चर्चा शुरू हो गई थी। जब संजय दत्त को अदालत ने 6 साल की सजा सुनाई थी तब लंबे समय तक संजय दत्त सुर्खियों में बने हुए थे लेकिन इस मुश्किल घड़ी में भी संजय दत्त का परिवार उनके साथ खड़ा रहा उनके इस मुश्किल दौर में भी उनके परिवार ने उनकी समस्याओं से डटकर सामना किया।

गौरतलब है कि यासिर उस्मान के द्वारा लिखी गई किताब पर काफी बवाल भी हो चूका है और वही संजय दत्त ने इस किताब पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए भी कहा था उन्हें इस किताब में कई ऐसी जानकारियां थी जो बढ़ा चढ़ाकर लिखी गई थीं। इस बात पर वह बेहद नाराज हैं।

संजय दत्त का इस किताब को लेकर यह कहना था कि यासिर उस्मान के द्वारा उनके जीवन पर आधारित इस किताब में कई ऐसी बातें लिखी हैं जो कि मनगढ़ंत हैं और अभिनेता ने कहा था कि यह किताब जरूर मेरे जीवन पर आधारित है, लेकिन इस किताब में मेरे जीवन से जुड़े कई ऐसी बातें लिखी हैं, जिसे बड़ा चढ़ाकर लिखा गया है इस बात से वह बेहद नाराज हैं कि उनकी किताब में यह सब लिखा गया है।

इसे भी पढ़ें-Amitabh Bachchan की लाडली बेटी श्वेता नंदा क्यों पति को छोड़ पिता के घर में डाली हैं डेरा, जानिए वजह