रोहित शर्मा

17 नवंबर से शुरू होने वाली न्यूजीलैंड बनाम भारत की टी20 श्रृंखला से टीम इंडिया  में कई बदलाव होने वाले हैं। कप्तान, कोच और खिलाड़ी तीनों में ही बदलाव देखने को मिलेगा। जहां रोहित शर्मा बतौर टी20 के नियमित कप्तान के तौर पर टीम का पहला मैच खेलेंगे, वहीं राहुल द्रविड़ भी भारतीय टीम के साथ बतौर हेड कोच अपना सफर शुरू करेंगे। लेकिन अपने पदार्पण से पहले भारतीय टीम के सभी फॉर्मेट में कप्तान के लिए विराट और रोहित के बीच द्रविड़ ने किसे चुना आइए जानते हैं।

कप्तानी के लिए विराट नही रोहित है द्रविड़ की पसंद

q3 3

विराट कोहली इस समय से विश्व के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन जब कप्तानी की बात आती है। तब विराट कोहली को कुछ कम आंका जाता है। विराट पिछले पांच सालों से भारतीय टीम के सभी फॉर्मेट की कप्तानी कर रहे है।

उन्होंने आईसीसी के कई टूर्नामेंट में भाग लिया है। जिसमे आईसीसी टी20 विश्व और आईसीसी वर्ल्ड कप के साथ साथ चैंपियंस ट्रॉफी की प्रतियोगिता शामिल है। लेकिन इतनी मजबूत टीम होने के बावजूद विराट एक भी ट्रॉफी अपने नाम नही कर पाए है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की माने तो राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के लिए रोहित शर्मा को उपयुक्त कप्तान माना है। उन्होंने 2023 के विश्व कप को ध्यान में रखते कहा कि रोहित को भारतीय क्रिकेट के लिमिटेड ओवर्स में कप्तानी करनी चाहिए।

ALSO READ: केएल राहुल और आथिया शेट्टी ने अपने रिश्ते पर लगाई मुहर, इस खास अंदाज में राहुल ने किया प्रपोज

द्रविड़ भारत श्री दौरा में और इंडिया ए के लिए कर चुके है कोचिंग

4 3

भारतीय पूर्व खिलाड़ी, कप्तान और अब मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इंडिया ए के लिए कोचिंग की है। वो युवा खिलाड़ियों को अपनी कोचिंग का अनुभव दे चुके है। साथ ही साथ टीम इंडिया के आठ श्री लंका के दौरे पर भी जा चुके है।

द्रविड़ एक बेहतरीन खिलाड़ी के साथ साथ एक बेहतरीन कोच भी है। इंडिया ए और एनसीए बैंगलोर में खिलाड़ियों कोंसाही दिशा दिखाकर उन्हें कोचिंग भी दी है। बता दे उन्हें एनसीए का डायरेक्टर भी बनाया गया है। युवा खिलाड़ी कई बार द्रविड़ की कोचिंग की तारीफ कर चुके है।

विराट से कप्तानी और शास्त्री से हेड कोच दोनो छिनी।

q4 2

रवि शास्त्री ने 2019 में अपना समय ड्रेसिंग रूम में पूरा होने के बाद विराट कोहली की फरमाइश पर दोबारा टीम ने कोचिंग की शुरुआत की थी। अनिल कुंबले जोकि इस समय टीम के हेड कोच थे, विराट की इच्छा का मान रखते हुए टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था।

रिपोर्ट्स की माने तो टीम इंडिया के सिलेक्टर्स और बीसीसीआई के अध्यक्ष के सामने विराट और शास्त्री ने आने वाले समय में अच्छे रिजल्ट का वादा किया था। टी20 विश्व क्यू तक शास्त्री का कार्यकाल इसी वजह से बढ़ाया गया था। लेकिन ऐसा नही हुआ जिसके बाद टी20 फॉर्मेट से विराट ने कप्तानी और हेड कोच पद से रवि शास्त्री ने कोचिंग दोनो ही छोड़ दी।

ALSO READ: IND vs NZ: न्यूजीलैंड सीरीज के खिलाफ ऐसी होगी राहुल द्रविड़ की टीम इंडिया की प्लेइंग XI

Published on November 11, 2021 7:32 pm