क्रिकेट के इतिहास में ऐसे 2 मौके जब एक ही वनडे क्रिकेट में जड़े गए थे 4 शतक, लिस्ट में भारत का यह खिलाड़ी
क्रिकेट के इतिहास में ऐसे 2 मौके जब एक ही वनडे क्रिकेट में जड़े गए थे 4 शतक, लिस्ट में भारत का यह खिलाड़ी

वनडे क्रिकेट का एक अलग ही रंग, एक अलग ही मज़ा है. वनडे क्रिकेट में खिलाड़ियों के बल्ले से ज़्यादा शतक निकलते हैं. भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज़ ने वनडे क्रिकेट में कुल 49 शतक लगाए हैं. वहीं, पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने अब तक वनडे क्रिकेट में 43 शतक लगाए हैं. विराट के बल्ले से साल 2019 से कोई शतक नहीं निकला है. वहीं, हम आपको दो ऐसे वनडे मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें एक ही मैच में कुल 4 शतक लगा दिए गए थे.

1. पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया

Ricky Ponting

साल 1998 में पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही थी. इस सीरीज का आखिरी मैच 10 नंवबर को खेला जा रहा था. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 8 विकेट खोकर 315 रन बोर्ड पर लगाए थे. पाकिस्तान की तरफ से इस मैच में एजाज़ अहमद ने 109 गेंदों पर 111 और मोहम्मद यूसूफ ने 111 गेदों पर 100 रनों की पारी खेली थी.

जवाब में बल्लेबाज़ी के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस मैच को 1.1 ओवर पहले ही जीत लिया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से रिकी पोंटिंग ने 129 गेंदों पर 124 रनों की नाबाद पारी खेली थी और टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट ने 104 गेंदों पर 103 रनों की पारी खेली थी. रिकी पोंटिंग को इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया था.

ALSO READ:ODI Super League: इंग्लैंड पर मिली जीत के बाद पॉइंट टेबल में इस स्थान पर पहुंचा भारत, अफ्रीका समेत ये 3 देश हो सकते हैं विश्व कप से बाहर

2 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

Virat Kohli

साल 2013 में आस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच सात मैचों की सीरीज खेली गई थी. सीरीज़ का छठा मैच नागुपर में खेला गया था. इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 350/6 का स्कोर बोर्ड पर लगा दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जॉर्ज बेली ने 114 गेंदों पर 156 और शेन वॉटसन ने 94 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेली थी.

इसके जवाब में बल्लेबाज़ी के लिए भारतीय टीम ने इस मैच को 4 विकेट से जीतकर 3 गेंद पहले ही खत्म कर दिया था. इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने 66 गेंदों 115 रनों की नबाद पारी और शिखर धवन ने 102 गेदों पर 100 रनों की पारी खेली थी.

ALSO READ:वीरेंद्र सहवाग को नहीं भाया टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी, सुझाया खुद के जैसा बतौर ओपनर विस्फोटक बल्लेबाज का नाम