यह है टीम इंडिया की वो प्लेइंग XI, जब पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी आखिरी टेस्ट मैच, देखे प्लेइंग XI यह है टीम इंडिया की वो प्लेइंग XI, जब पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी आखिरी टेस्ट मैच, देखे प्लेइंग XI
यह है टीम इंडिया की वो प्लेइंग XI, जब पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी आखिरी टेस्ट मैच, देखे प्लेइंग XI

टीम इंडिया पाकिस्तान के मैच में एक अलग ही रोमांच देखने को मिलता है. दोनों के बीच होने वाले मुकाबले में काफी गरमा-गर्मी का माहौल रहता है. हालांकि, दोनों के बीच बाइलेटरल सीरीज़ें अब देखने को नहीं मिलती हैं. अक्सर आईसीसी के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमें आमने सामने दिखाई देती हैं. टीम इंडिया पाकिस्तान के बीच आखिरी टेस्ट मैच साल 2007 में खेला गया था. इस मैच में इंडिया की बड़ी ही रोचक प्लेइंग इलेवन थी. आइए एक नज़र डालते हैं, इंडिया की 2007 वाली प्लेइंग इलेवन पर.

ओपनिंग जोड़ी यह 

Wasim Jaffer

टीम इंडिया पाकिस्तान के बीच खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में ओपनिंग पर गौतम गंभीर के साथ वसीम ज़ाफर दिखाई दिए थे. दोनों ही टेस्ट क्रिकेट में ज़्यादा लंबे वक़्त तक नहीं टिक पाए थे. उस टेस्ट मैच में दोनों ही ओपनर जल्दी पवेलियन की राह लौट गए थे और टीम के लिए कुछ खास योगदान नहीं दे पाए थे. अब दोनों ही खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहे चुके हैं.

ऐसा था मिडिल ऑर्डर

ganguly

उस वक़्त टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर काफी शानदार था. टीम में मिडिल ऑर्डर की ज़िम्मेदारी संभालने के लिए राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली, युवराज सिंह और दिनेश कार्तिक मौजूद थे. नंबर तीन पर राहुल द्रविड़ दिखाई दिए थे, जिन्होंने उस मैच में कुछ खास स्कोर नहीं किया था. इसके बाद नंबर चार सचिन की गैरमौजूदगी में सौरव गांगुल आए थे, जिन्होंने उस मैच की पहली पारी में दोहरा शतक लगाया था.

वीवीएस लक्ष्मण के लिए वो मुकाबला सही नहीं गुज़रा था. वहीं, युवराज़ सिंह ने पहली पारी में शानदार शतक लगाया था और दिनेश कार्तिक ने अर्धशतक लगाया था. इन खिलाड़ियों में से सिर्फ दिनेश कार्तिक ने संन्यास नहीं लिया है और वो अभी भी टीम का हिस्सा हैं.

ALSO READ:ODI Super League: इंग्लैंड पर मिली जीत के बाद पॉइंट टेबल में इस स्थान पर पहुंचा भारत, अफ्रीका समेत ये 3 देश हो सकते हैं विश्व कप से बाहर

ये शानदार ऑलराउंडर था टीम का हिस्सा

टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर इरफान पठान उस मैच में मौजूद थे. इस मैच से पहले उन्हें एक गेंदबाज़ के तौर पर देखा जाता था. लेकिन इस मैच में शतक लगाने के बाद उन्हें ऑलराउंडर का दर्जा मिल गया था. गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने दोनों पारियों में सिर्फ एक विकेट अपने नाम किया था. इरफान अब क्रिकेट को अलविदा कहे चुके हैं.

ALSO READ:IND vs ENG: ‘मुझे बस ये एक चीज मिल जाये फिर मैं 6 गेंद पर 6 छक्के खाने को तैयार हूँ’, ‘मैन ऑफ द सीरीज’ लेते हुए हार्दिक पांड्या ने कही ये बात

ये गेंदबाज़ थे टीम का हिस्सा

इस मैच में लेजेंडरी गेंदबाज़ अनिल कुंबले के साथ हरभजन सिंह और नए नवेले ईशांत शर्मा मौजूद थे. हरभजन ने टीम के लिए अच्छी गेंदबाज़ी की थी. वहीं, अनिल कुंबले ने इस मैच की दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए थे. इसके अलावा ईशांत शर्मा जो अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे थे, उन्होंने पहली ही पारी में 5 विकेट अपने नाम कर लिए थे. अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

ALSO READ:सुरेश रैना ने लिया बड़ा फैसला, संन्यास के बाद भारतीय टीम में करेंगे वापसी, ट्वीट कर कही ये बात