महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इन 3 खिलाड़ियों के वापसी की नहीं है कोई उम्मीद, अब संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इन 3 खिलाड़ियों के वापसी की नहीं है कोई उम्मीद, अब संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता

क्रिकेट की पहली गेंद खेलने के साथ ही हर खिलाड़ी का सपना एक दिन भारतीय नेशनल क्रिकेट टीम में खेलने का होता है। लेकिन कुछ ही खिलाड़ी ऐसा कर पाने में कामयाब होते हैं। लेकिन जितना मुश्किल टीम में एंट्री करना होता है, उतना ही मुश्किल टीम में अपनी जगह बनाए रखना भी होता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ ऐसे सितारे भी हैं जिन्हें टीम जगह मिली, लेकिन वो इसे लगातार बनाए रखने में नाकाम रहें हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि भारतीय क्रिकेट टीम में खेले, लेकिन इसके बाद अब भारतीय टीम से लंबे समय से गायब हैं और साथ ही उनकी वापसी भी अब नामुमकिन दिख रही है।

परवेज रसूल

parvez rasool

जम्मू कश्मीर के पहले खिलाड़ी जोकि भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने। ऑलराउंडर खिलाड़ी परवेज रसूल जम्मू कश्मीर की तरफ से जब अंतरराष्ट्रीय स्तर खेलने के लिए पहुंचे, लेकिन उसे कायम नहीं रख सके।

परवेज रसूल को घरेलू सीजन में अच्छे प्रदर्शन के बाद 2013 में ज़िम्बाब्वे दौरे में स्क्वाड में जगह दी गई थी, लेकिन डेब्यू का मौका नहीं मिल पाने के बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में वनडे इंटरनेशनल मैच में डेब्यू का मौका मिला था।

उन्होंने अपने डेब्यू वनडे मैच में ही दो विकेट हासिल कर लिए थे। इसके बाद खिलाड़ी को 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में चुना गया और टी20 में डेब्यू करते हुए उन्होंने एक विकेट भी लिया था और खिलाड़ी को बल्लेबाजी का मौका भी मिला, जिसमें 5 रन बनाए थे। लेकिन परवेज रसूल के इसके बाद भारतीय टीम मे कोई मौका नहीं मिला।

इसी के साथ ही आईपीएल में भी खिलाड़ी को कोई खरीददार नहीं मिल सका। जिसके बाद अब खिलाड़ी की वापसी भारतीय टीम में मुश्किल नजर आ रही है।

राहुल शर्मा

RAHUL SHARMA INDIAN CRICKETER

लंबे कद के स्पिन गेंदबाज राहुल शर्मा को आईपीएल 2011 में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में मौका दिया गया। 2011 में इंग्लैंड सीरीज का हिस्सा होने के बाद भी खिलाड़ी को डेब्यू का मौका नहीं मिला। लेकिन इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खिलाड़ी को वनडे इंटरनेशनल में मौका मिल गया। जिसके बाद खिलाड़ी के अभी तक के कैरियर में मात्र 4 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें 6 विकेट हासिल किए हैं।

इसके बाद राहुल शर्मा को टी20 क्रिकेट में 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू कराया गया। लेकिन खिलाड़ी के खाते में मात्र दो टी20 मैच हैं। जिसके बाद से राहुल शर्मा भारतीय टीम में नजर नही आए है। साथ ही अब कई तरह के स्पिन गेंदबाजों के कारण टीम में जगह मिलना मुश्किल है।

ALSO READ : IND vs IRE: 3 खिलाड़ी जिन्हें आयरलैंड दौरे से चयनकर्ताओं ने बुरी तरह इग्नोर किया, आईपीएल में अपनी टीम के थे मैच विनर

वरुण आरोन

वरुण आरोन और आशीष नेहरा

वरुण आरोन को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला था। लेकिन खिलाड़ी टीम में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सका। जिसके बाद से वरुण आरोन को दोबारा टीम में जगह नही मिली थी। वरुण आरोन में भारतीय टीम के लिए टेस्ट में 9 मैचों में 18 विकेट लिए हैं।

वहीं 9 वनडे मुकाबलों में 11 विकेट हासिल लिए हैं। वहीं आखिरी मैच 2015 में खेला था। जिसके बाद से खिलाड़ी को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली और आगे भी उनकी वापसी की उम्मीद नहीं है। खिलाड़ी की गेंदबाजी में नियंत्रण की कमी नजर आई है।

ALSO READ:  आईपीएल 2023 में बदलेंगे इन 3 टीमों के कप्तान, ये खिलाड़ी होंगे नये कप्तान