इन 2 टीमों को सिर्फ 1 बार मिला विश्व कप खेलने का मौका, दोबारा इस वजह से नहीं बन सकीं ICC टूर्नामेंट का हिस्सा
इन 2 टीमों को सिर्फ 1 बार मिला विश्व कप खेलने का मौका, दोबारा इस वजह से नहीं बन सकीं ICC टूर्नामेंट का हिस्सा

खेल की दुनिया में फुटबॉल के बाद क्रिकेट का परचम सबसे ऊपर माना जाता है। वहीं क्रिकेट की शुरुआत के लिए भले ही इंग्लैंड को याद किया जाता हो। लेकिन कई अन्य देश है जहां पर क्रिकेट काफी पसंद किया जाता हैं। जिसमें भारत भी एक है। क्रिकेट में विश्व कप की शुरुआत 1975 से हुई थी।

हालांकि वनडे क्रिकेट की शुरुआत 1971 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज से हुई थी। लेकिन कई ऐसी टीम आई जिन्होंने टीम इन दिग्गज मानी जाने वाली टीमों के सामने दांव ठोका। लेकिन आज यहां हम आपको दो इसी टीम के विषय में बताने जा रहें हैं। जिन्होंने विश्वकप में एंट्री कर ली। लेकिन वो ज्यादा बड़ा मुकाम हासिल नही कर सकी और साथ ही अब गुमनाम हो चुकी है।

ईस्ट अफ्रीका क्रिकेट टीम (East Africa cricket Team)

विश्व कप में भाग लेने वाली और गायब हो जाने वाली टीम में पहला नाम ईस्ट अफ्रीका (East Africa) टीम आती है ईस्ट अफ्रीका क्रिकेट टीम ने विश्व कप की शुरुआत में ही भाग लिया था। 1971 में वन डे क्रिकेट शुरू होने के बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले एडिशन में ईस्ट अफ्रीका टीम ने भाग लिया था। जोकि 1975 में इंग्लैंड में खेला गया था।

ईस्ट अफ्रीका ने इस वर्ल्ड कप में भाग लिया, जहां पर टीम को अपने तीनों मैच में हार का सामना करना पड़ा था। ईस्ट अफ्रीका उन दिनों ज्यादा मजबूत टीम भी नहीं गिनी जाती थी। वहीं पहले ही विश्व कप में न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड के हाथों काफी करारी हार का समाना करना पड़ा था। इसके बाद से ईस्ट अफ्रीका क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के अभी तक के 12 एडिशन में कभी भी नहीं नजर आई है।

ALSO READ: IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम में चयन के प्रबल दावेदार थे ये 5 खिलाड़ी, चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर की नाइंसाफी

बरमूडा क्रिकेट टीम (Bermuda Cricket Team)

विश्व कप में शामिल होने के बाद भी अब तक गायब हो जाने वाली टीम को लिस्ट में बरमूडा क्रिकेट टीम का नाम है। बरमूडा क्रिकेट टीम ने साल 2007 में वर्ल्ड कप में भाग लिया था, टीम अभी तक मात्र एक बार विश्व कप में भाग लिया है। 2007 के बाद 3 वर्ल्ड कप में ये क्रिकेट टीम कभी भी नजर नहीं आई हैं।

2007 विश्व कप में बरमूडा ने अपने तीन मुकाबलों में हार का समाना करना पड़ा था। इस में पहले मैच में श्रीलंका ने 243 रन , दूसरे मुकाबले में भारत ने 257 रन और तीसरे मुकाबले में बांग्लादेश ने 7 विकेट से हार का समाना किया था।

ALSO READ: भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में क्यों रखती आईसीसी, जानिए परदे के पीछे ICC का गेम