जसप्रीत बुमराह से भी ज्यादा खतरनाक गेंदबाज थे ये 3 गेंदबाज, लेकिन जल्दी ही खत्म हो गया करियर
जसप्रीत बुमराह से भी ज्यादा खतरनाक गेंदबाज थे ये 3 गेंदबाज, लेकिन जल्दी ही खत्म हो गया करियर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वर्तमान समय में विश्व के दिग्गज गेंदबाजों में गिना जाता है। विश्व के सभी बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह के सामने संभलकर गेंदबाजी करते हैं। इसी के चलते वो भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज भी बन गए हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे तीन गेंदबाजों के विषय में बताने जा रहे हैं, जिनका करियर पहले खत्म हो गया लेकिन वो अपने समय में बेहतरीन तेज गेंदबाज के तौर पर पहजाने जाते थे।

इरफान पठान

इरफान पठान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑल राउंडर खिलाड़ी इरफान पठान ने टीम इंडिया के लिए 2004 में डेब्यू किया था। उनके करियर का आगाज काफी धमाकेदार अंदाज में हुआ था। इरफान पठान की स्विंग होती गेंदों ने बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया था। उनके समाने खेलना काफी मुश्किल हो गया था। साथ ही 2004 में इरफान पठान को आईसीसी ने ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुना गया था।

बता दें, इरफान पठान विश्व के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम पर पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है। हालांकि वक्त के साथ ही इरफान पठान की गेंदबाजी बेअसर दिखने लगी। इरफान पठान ने भारतीय टीम के लिए 29 टेस्ट मैच, 120 वनडे मैच और 24 टी-20 मैच खेले हैं।

Also Read : IND vs WI: जगह 1 ओपनर 3 किसे मौका देंगे कोच राहुल द्रविड़, सामने आया सबसे बड़े सवाल का जवाब, फाइनल हुआ नाम!

आरपी सिंह

RP SINGH
RP SINGH

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आरपी सिंह एक बेहद महत्वपूर्ण गेंदबाज रह चुके हैं। लेकिन शानदार तरीके से करियर की शुरुआत के बाद वो गायब हो गए। आरपी सिंह को उनकी स्विंग होती गेंदों ने पहचान दिलाई थी। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आरपी सिंह ने 2007 में डेब्यू किया था।

इसी साल उन्होंने भारतीय टीम को 2007 टी20 विश्व कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई थी। आरपी सिंह ने भारतीय टीम के लिए 14 टेस्ट मैच, 58 वनडे मैच और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हुए हैं।

मोहित शर्मा

मोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज मोहित शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2013 में डेब्यू किया था। स्लो गेंद, स्विंग गेंदबाजी और अच्छी गति के कारण खिलाड़ी को काफी प्रसिद्धि मिली। उनकी इन गेंदों में बल्लेबाजों की नाव में दम कर दिया था।

भारतीय टीम के लिए साल 2015 के वर्ल्ड कप में मोहित सिंह ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन विश्व कप 2015 के बाद से उनकी गेंदबाजी में कमी आई जिसके बाद नतीजा यह हुआ कि उन्हें भारतीय टीम से बाहर हो गए। मोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 26 वनडे मैच और 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

Also Read :Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट की जगह उतरेगा सबसे धाकड़ बल्लेबाज, हमेशा के लिए छीन लेगा नंबर 3 का पोजीशन!