जिम्बाब्वे दौरे पर मैन ऑफ द सीरीज बन सकते हैं ये 3 खिलाड़ी, नंबर 1 है सबसे बड़ा दावेदार
जिम्बाब्वे दौरे पर मैन ऑफ द सीरीज बन सकते हैं ये 3 खिलाड़ी, नंबर 1 है सबसे बड़ा दावेदार

Indian Team आईपीएल 2022 के बाद से लगातार बहुत ही बिजी शेड्यूल के क्रिकेट खेल रहा है। पिछले 2 महीनों में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, आयरलैंड और इंग्लैंड के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुकी है, ऐसे में खिलाड़ियों को इतने ज्यादा टाइट शेड्यूल का पालन करना पड़ रहा है कि उन्हें रेस्ट देने के लिए रोटेशन के तौर पर क्रिकेट खिलाया जा रहा है।

भारत के द्वारा खेले गए मैचों में बहुत से खिलाड़ी अपने लाजवाब प्रदर्शन के चलते हीरो बन कर सामने आए हैं, जिसमें दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव और कई अन्य खिलाड़ियों का नाम शामिल है। एशिया कप 2022 के आगाज होने से पहले भारतीय टीम इस समय जिम्बाब्वे दौरे पर है, जहां भारत ने पहले ही मैच में शुभमन गिल और शिखर धवन की विस्फोटक पारी की बदौलत बिना विकेट गंवाए पहला मैच अपने नाम कर लिया है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज बनने के प्रबल दावेदार हैं।

शुभमन गिल

मौजूदा समय में काफी जबरदस्त फॉर्म में खेल रहे भारतीय युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आईपीएल में गुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। मौजूदा समय में शुभमन गिल को वाइट बॉल क्रिकेट में भी खेलने का पूरा मौका मिलता है, हालांकि शुरुआती दौर में वह सिर्फ टेस्ट क्रिकेट के दौरान ही खेलते नजर आते थे।

हाल ही में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की एक वनडे सीरीज खेली जिसमें शुभमन गिल ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले मैच में 64, दूसरे में 43 और तीसरे तथा आखिरी मैच में नाबाद 98 रन बनाए। शुभमन गिल ने पूरी श्रृंखला में दो अर्धशतक लगाते हुए कुल 205 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम किया, जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में भी शुभमन गिल के बल्ले से 82 रनों की पारी निकली।

ऐसे में कहा जा सकता है कि इस समय लाजवाब फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली सीरीज में ताबड़तोड़ प्रदर्शन करते नजर आएंगे।

अक्षर पटेल

वेस्टइंडीज दौरे पर एकदिवसीय और टी20 दोनों ही सीरीज में खेलते हुए भारतीय टीम के उभरते सितारे एवं जबरदस्त ऑलराउंडर अक्षर पटेल द्वारा लाजवाब प्रदर्शन के चलते काफी सुर्खियां बटोरी गई। एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में जब आधी भारतीय टीम आउट हो चुकी थी और टीम को जीतने के लिए 100 से भी अधिक रनों की जरूरत थी तब बल्लेबाजी करने उतरे अक्षर पटेल ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक जड़ते हुए भारतीय टीम को लाजवाब जीत दिलाई और टीम के लिए हीरो साबित हुए।

अक्षर पटेल को t20 सीरीज में आखिरी दो मैच खेलने का मौका दिया गया था, जिसमें उन्होंने चौथे मैच में 8 गेंद खेलते हुए लाजवाब 20 रन बनाए साथ ही 2 विकेट भी चटकाए इसके अलावा सीरीज के आखिरी मैच में अक्षर पटेल द्वारा गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट चटकाए गए।

अपने शानदार प्रदर्शन के चलते उन्होंने इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए थे।

ALSO READ: एशिया कप से पहले इस टीम ने लिया बड़ा फैसला बदला अपना कप्तान, जानिए किसे और क्यों बनाया गया नया कैप्टन

मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम के उभरते हुए तेजतर्रार गेंदबाज मोहम्मद सिराज द्वारा भी लाजवाब प्रदर्शन किया गया था। कैरीबियन टीम के खिलाफ हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में इनके द्वारा बड़ी कंजूसी से रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए गए थे।

मोहम्मद सिराज टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से तीसरे पेसर की भूमिका में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं और अब उनका निशाना है सफेद गेंद का खेल, जिसके लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट द्वारा उन्हें एकदिवसीय और टी20 मैचों में लगातार खेलने के मौके भी दिए जा रहे हैं।

मोहम्मद सिराज द्वारा उनका आखिरी एकदिवसीय मुकाबला इंग्लैंड दौरे पर खेला गया था, जिसमें उनके द्वारा एक ही ओवर में जो रूट और जॉनी बेयरस्टो दोनों ही बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया गया था।

वेस्टइंडीज दौरे पर भी मोहम्मद सिराज द्वारा सफलता हासिल की गई, जिसके बाद उन्हें जिम्बाब्वे दौरे पर भेजा गया, लेकिन पहले मैच में वो 1 विकेट ही अपने नाम कर सके।

Read Also:-IND vs ZIM: भारत की जीत के बाद कप्तान केएल राहुल ने गिल और धवन को नजरअंदाज कर इस खिलाड़ी को दिया जीत का पूरा श्रेय

Published on August 20, 2022 10:01 am