एशिया कप से पहले इस टीम ने लिया बड़ा फैसला बदला अपना कप्तान, जानिए किसे और क्यों बनाया गया नया कैप्टन
एशिया कप से पहले इस टीम ने लिया बड़ा फैसला बदला अपना कप्तान, जानिए किसे और क्यों बनाया गया नया कैप्टन

Asia Cup : एशिया कप 2022 के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अहमद रजा को संयुक्त अरब अमीरात की टी20 टीम के कप्तान पद से हटा दिया है। एशिया कप से पहले टीम में ये बड़ा बदलाव किया गया है, अब संयुक्त अरब अमीरात टीम के कप्तान सीपी रिजवान हैं। वो अब। यूएई क्रिकेट टीम की कमान अपने हाथ में लेंगे।

टी20 लीग से कप्तानी लेने को बाद भी अहमद रजा संयुक्त अरब अमीरात के वन डे फॉर्मेट के कप्तान बने रहेंगे। टी20 फॉर्मेट में कप्तान बदलने का निर्णय अल-अमीरात में मैच से ठीक तीन दिन पहले लिया गया है। साथ ही आगामी टी20 विश्व कप अभियान जोकि ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। एइसके पहले ही ये बड़ा निर्णय कर लिया गया है।

अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने बयान के जरिए स्पष्ट किया फैसला

अमीरात क्रिकेट बोर्ड ( ECB) द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक

“समिति का मानना है कि व्यापक चर्चा के बाद और हाल के 50 ओवरों के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद, संबंधित कप्तान एकमात्र प्रारूप में फोकस प्रदान करेगा”।

संयुक्त अरब अमीरात ( यूएई ) की उच्च प्रदर्शन इकाई का कहना है कि टी20 लीग क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए खिलाड़ियों के सभी विकल्पों पर विचार करने और उन्हें खेलने का अवसर प्रदान करेगा।

मुश्किल परिस्थीती में संभाला था टीम की कमान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के अनुसार

“2019 में हुए फिक्सिंग कांड के साथ अहमद रजा ने अपने देश के क्रिकेट इतिहास के सबसे कठिन समय में टीम का नेतृत्व किया”।

बता दें यूएई के खिलाड़ी अहमद रजा ने कप्तान के तौर पर एक कप्तान के तौर पर 27 में से 18 मैच जीते हैं। अहमद रजा ने अपनी टीम की जीत के लिए 68 प्रतिशत हिस्सेदारी निभाई थी। आगमी टी20 विश्व कप के लिए लिए जोकि अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। जिसके विषय में अहमद रजा ने आईसीसी क्रिकेट डॉट कॉम से बात की थी।

Also Read : IND vs ZIM: पहले वनडे में मिली जीत के बाद भी दूसरे वनडे में होंगे भारतीय टीम में बड़े बदलाव, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे केएल राहुल!

Super 12 में जगह बनाना लक्ष्य

संयुक्त अरब अमीरात के कप्तान अहमद रजा में कहा था कि

“आपका एकमात्र ध्यान वर्ल्ड कप में जाने या विश्व मंच पर पहुंचने के बारे में है। मुझे लगता है कि आप एक खिलाड़ी के रूप में परिपक्व होना चाहते हैं तो आप बड़ा सपना देखे और बड़ा सोचें। यह केवल विश्व कप में जगह बनाने के बारे में नहीं है, यह सुपर 12 में जगह बनाने के बारे में है, कुछ अपसेट करने हैं ताकि लोग यूएई क्रिकेट के बारे में बात करें जिसके हम सभी हकदार हैं और यह देश भी इसका हकदार है”।

यूएई के अब बनाए गए कप्तान सीपी रिजवान ने अब तक कुल सात टी20 मैच खेले है जिसमें 16.66 के औसत से 100 रन बनाए हैं।

Also Read : IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ इस खिलाड़ी की वजह से शर्मनाक रिकॉर्ड बना गया भारत, अब दूसरे वनडे में इसे बाहर कर केएल राहुल देंगे इन्हें मौका