केएल राहुल
केएल राहुल

टीम इंडिया (Team India) में इस वक्त कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके अंदर शानदार खेल दिखाने के साथ-साथ टीम को आगे ले जाने की क्षमता भी कूट-कूट कर भरी है. इन खिलाड़ियों ने कई मौके पर इस बात को साबित भी किया है पर आज हम टीम इंडिया के 5 ऐसे खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं जो कमाल के फॉर्म में तो है पर किसी भी हाल में अगर इन्हें टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी दी जाती है तो यह टीम इंडिया का बेड़ा गर्क कर देंगे.

केएल राहुल

अपनी खराब फॉर्म के कारण चर्चा का विषय बने हुए केएल राहुल से हाल ही में उप कप्तानी छीने जा चुकी है. ऐसे में देखा जाए तो उनका बल्ला जिस तरह खामोश नजर आ रहा है वह आगे टीम इंडिया (Team India) के लिए सिरदर्द बन जाएंगे. एक वक्त ऐसा भी था जब केएल राहुल को टीम इंडिया का भविष्य का कप्तान बनने का सबसे बड़ा दावेदार माना जाता था लेकिन केएल राहुल ने अपने पैर पर खुद ही कुल्हाड़ी मार ली है.

श्रेयस अय्यर

कई मौके पर टीम इंडिया (Team India) में मिडिल ऑर्डर को मजबूती देने के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले से कमाल दिखाया है पर जब बात कप्तानी की आई तो आईपीएल में उन्हें कोलकाता की बागडोर संभालने का मौका मिला था लेकिन वह अपने आप को एक बेहतर कप्तान साबित नहीं कर पाए. यही वजह है कि भविष्य में इन्हें कभी भी टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी देने के बारे में नहीं सोचा जा सकता है.

मोहम्मद सिराज

टीम इंडिया (Team India) में गेंदबाजी करते हुए कई मौके पर मोहम्मद सिराज ने शानदार कमाल दिखाया है लेकिन अभी तक यह खिलाड़ी बीसीसीआई को अपनी कप्तानी की क्षमता नहीं दिखा पाए हैं. यही वजह है कि वह उन खिलाड़ियों की सूची में ही नहीं आते हैं जो भविष्य में टीम इंडिया की कमान संभाल सके. भले ही मोहम्मद सिराज ने विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की कप्तानी में काफी मुकाबले खेले हैं. इसके बावजूद भी वह अपने आप को कभी भी एक कप्तान के रूप में नहीं दिखा पाए हैं.

जसप्रीत बुमराह

काफी लंबे समय से टीम इंडिया (Team India) से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह भी उसी लिस्ट में शुमार है जो टेस्ट मैच में एक मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी निभा चुके हैं लेकिन उस मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि जसप्रीत बुमराह इस वक्त अपनी खराब फिटनेस को लेकर भी लगातार चर्चा में बने हुए हैं. इनके अंदर अब भविष्य में टीम इंडिया का कप्तान बनने की कोई छवि नजर नहीं आती है.

शुभमन गिल

टीम इंडिया (Team India) के लिए कई मौके पर ओपनिंग करने वाले शुभ्मन गिल भले ही एक बेहतरीन बल्लेबाज हो लेकिन वह अपने आपको एक अच्छा कप्तान साबित नहीं कर पाए. इस खिलाड़ी के अंदर यह क्षमता है कि यह अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा कर अपनी कप्तानी की दावेदारी को मजबूत करें पर इस खिलाड़ी की रुचि उस तरफ नजर नहीं आती है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में दोहरा शतक लगाने के बाद शुभ्मन गिल की हर तरफ चर्चा हो रही है लेकिन एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ वह बेहतरीन कप्तान साबित नहीं हो सकते हैं.

ALSO READ:CSK vs GT: धोनी के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने चुनी सबसे मजबूत प्लेइंग XI! ये खिलाड़ी होगा 12वां खिलाड़ी जो बदेलगा मैच

Published on March 31, 2023 2:26 pm