ऐसे 5 बल्लेबाज़ जिन्होंने 75 से कम गेंदों में लगाए हैं सबसे ज़्यादा शतक, लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज़ भी शामिल
ऐसे 5 बल्लेबाज़ जिन्होंने 75 से कम गेंदों में लगाए हैं सबसे ज़्यादा शतक, लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज़ भी शामिल

क्रिकेट की शुरुआत काफी धीरे हुई थी. धीरे-धीरे क्रिकेट में टेस्ट के अलावा वनडे जैसे फॉर्मेट आया और अब क्रिकेट में टी20 जैसा फॉर्मेट आ चुका है, जो लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. वहीं, क्रिकेट की दुनिया में धीरे-धीरे कुछ ऐसे क्रिकेट आने लगे, जिन्होंने इस खेल को एक अलग ही रफ्तार प्रदान की. पहले वनडे क्रिकेट में 100 का औसत बहुत अच्छा माना जाता था, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने इस बात को झूठ साबित कर दिया और उन्होंने दिखा दिया कि वनडे हो या टी20 औसत 100 से ज़्यादा होना चाहिए. हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार 75 से कम गेंदो में शतक लगाया है.

1. एबी डिविलियर्स

Ab de Villiers

पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स(AB DE VILLIERS) ने बैटिंग करने के तरीको को ही बदलकर रख दिया. उन्होंने दिखाया कि कैसे आक्रम खेल खेला जाता है. डिविलियर्स 75 से कम गेंदों में शतक लगाने की लिस्ट में सबसे अव्वल दर्जे के खिलाड़ी हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 9 बार 75 से कम गेंदें खेलते हुए शतक लगाया है.

2. जॉस बटलर

JOSS BUTTLER

हालही में इयोन मॉर्गन के बाद इंग्लैंड वाइट बॉल कप्तान बने जॉस बटलर(JOSS BUTTLER) इस मामले में नंबर 2 पर मौजूद हैं. बटलर अपनी आक्रमक बल्लेबाज़ी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. बटलर ने अब तक वनडे क्रिकेट में 8 बार 75 से कम गेंदों में शतक लगाने का कारनामा किया है. बटलर इस सूची में नंबर एक पर पहुंच सकते हैं, क्योंकि अभी क्रिकेट में पूरी तरह एक्टिव हैं.

3. वीरेंद्र सहवाग

virendra sehwag

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग(VIRENDRA SEHWAG) ने भारतीय क्रिकेट में बल्लेबाज़ी के अंदाज़ को ही बदलकर रख दिया था. वनडे क्रिकेट में टी20 खेलने वाले सहवाग ने वनडे क्रिकेट में 6 बार 75 से कम गेंदों में शतक जड़ा है. सहवाग अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर थे.

4. सनथ जयसूर्या

Sanath Jayasuriya

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज़ सनथ जयसूर्या(SANATH JAYASURIYA) श्रीलंका ही नहीं बल्कि क्रिकेट की दुनिया में अपनी शानदार बल्लेबाज़ी को लेकर मशहूर थे. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने कई आक्रमक पारियां खेली हैं. जयसूर्या ने वनडे क्रिकेट में 5 बार 75 से कम गेंदों पर शतकीय पारी खेली है.

ALSO READ:IND vs ENG: 3 कारणों के चलते भारतीय टीम को झेलनी पड़ी शर्मनाक हार, इन खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में कटवाया भारत का नाक

5. शाहिद अफरीदी

Shahid Afridi

पहली ही गेंद से बल्ला धुमाने वाले पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट शाहिद अफ्रीदी(SHAHID AFRIDI) एक विस्फोटक बल्लेबाज़ थे. शाहिद अफरीदी अपने बल्ले से ज़्याद गेंद कारगर दिखाई देते थे. अफरीदी ने अपने वनडे करियर में कुल 4 बार 75 से कम गेंदों में शतकीय पारी खेली है.

ALSO READ:36 साल बाद चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा यह रिकॉर्ड, सुनील गावस्कर के बाद ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय