इन 5 खिलाड़ियों का अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी से है 36 का आंकड़ा, बुरी तरह लड़ाई के बाद छोड़ा था टीम का साथ
इन 5 खिलाड़ियों का अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी से है 36 का आंकड़ा, बुरी तरह लड़ाई के बाद छोड़ा था टीम का साथ

आईपीएल की शुरुआत के बाद से दुनिया भर में तमाम टी20 लीगें होने लगी हैं. आईपीएल को देख-देखकर देशों ने अपनी-अपनी अलग लीग बना ली है, लेकिन आईपीएल जैसी कोई मशहूर नहीं है. आईपीएल दुनिया की नंबर क्रिकेट लीग है. आईपीएल में दुनिया भर से खिलाड़ी भाग लेते हैं. आईपीएल में खिलाड़ियों को उनकी फ्रेंचाइज़ी के द्वारा खरीदा जाता है. कभी-कभी आईपीएल फ्रेंचाइज़ी और खिलाड़ियों में कुछ बात हो जाती वो आगे चलकर लड़ाई की शक्ल ले लेती है. हम आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल में अपनी फ्रेचाइज़ी से लड़ चुके हैं.

1. डेविड वॉर्नर और सनराइजर्स हैदराबाद 2021

बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर लंबे वक़्त से हैदराबाद के साथ जुड़े हुए हैं. उनकी मौजूदगी में टीम ने साल 2016 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. वॉर्नर आईपीएल में कई बार ओरेंज कैप अपने नाम कर चुके हैं. साल 2021 में 6 में से 5 मैच हारने के बाद हैदराबाद ने वॉर्नर को कप्तानी से हटा दिया था. इसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से भी ड्रॉप कर दिया गया था. हालांकि वॉर्नर ने उस साल 8 मैचों में 195 रन बनाए थे. इसके बाद साल 2022 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने खरीद लिया था.

2. सुरेश रैना और चेन्नई सुपर किंग्स

सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबे वक़्त से एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं. उन्हें ‘मिस्टर आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है. साल 2020 में जब सुरेश रैना अपनी कुछ पर्सनल दिक्कतों के चलते नहीं खेला था. इसके बाद कई तरह की अफवाहें उड़ी थीं कि रैना और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कुछ ठीक नहीं है. हालांकि, साल 2021 में उन्होंने चेन्नई के लिए खेला था, लेकिन उनका बैटिंग ऑर्डर बदल दिया गया था. फिर साल 2022 में उन्हें किसी फ्रेंचाइज़ी ने नहीं खरीदा था.

3. सौरव गांगुली और कोलकत्ता नाइट राइडर्स

आईपीएल के पहले सीज़न में सौरव गांगुल ने कोलकत्ता नाइट राइडर्स के लिए कप्तानी की थी. लेकिन टीम में कई कप्तानों को आज़माने के चलते टीम को काफी नुकसान हुआ था. केकेआर ने मैच हारने शुरु कर दिए थे. इसके बाद गांगुल को तीसरे सीज़न में एक बार फिर टीम का कप्तान बनाया गया था.

4. क्रिस गेल और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु

Chris gayle

क्रिस गेल साल 2011 से बेंगलूरु का हिस्सा रहे हैं. आईपीएल 175 रन बनाने के बाद उन्हें फ्रेंचाइज़ी के द्वारा और पसंद किया जाने लगा. साल 2017 में गेल ने 9 पारियों में सिर्फ 200 रन बनाए थे. फेंचाइज़ी के द्वारा छोड़े जाने पर गेल काफी निराश थे. उन्होंने बताया था कि कैसे आरीसीबी की मैनेजमेंट ने उनसे झूठे वादे किए थे.

ALSO READ: ऐसे 5 मौके जब सचिन और धोनी जैसे महान खिलाड़ियों द्वारा अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड के चक्कर में झुकाया देश का सर

5. रविंद्र जड़ेजा

Ravindra Jadeja

साल 2022 में खेले गए आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स ने रविंद्र जड़ेजा को टीम का कप्तान बनाया था. जड़ेजा के कप्तान बनने के बाद टीम ने कई मैच गंवा दिए. इसके बाद धोनी को दुबारा कप्तान बनाया गया, लेकिन जब तक बहुत देर हो चुकी थी. आईपीएल खत्म होने के बाद जड़ेजा ने अपने इंस्टाग्राम से चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ी तस्वीरें हटा दी थीं. इसके बाद चेन्नई की तरफ से बयान आया था कि टीम और उनके बीच सब सही है.

ALSO READ: एशिया कप से बाहर होने के बाद जसप्रीत बुमराह की चोट पर आया बड़ा अपडेट, जानिए टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा होंगे या नही?