ऐसे 5 मौके जब सचिन और धोनी जैसे महान खिलाड़ियों (Cricketers) द्वारा अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड के चक्कर में झुकाया गया देश का सर

अब दुनिया में क्रिकेट का खेल काफी लोकप्रिय हो चुका है, देश के युवा खिलाड़ियों (Cricketers) द्वारा इस खेल में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है। हालांकि बहुत ही कम क्रिकेटरों द्वारा इस सपने को पूरा किया जाता है, और अपने देश का नाम रोशन करने में कामयाब हो पाते हैं। लेकिन एक क्रिकेटर के जीवन में कई बार ऐसे मौके भी सामने आते हैं, जब व्यक्तिगत रिकॉर्ड के चलते वह अपनी टीम की बाजी को भी दॉव पर लगा देते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गई सबसे 5 स्वार्थी पारियों के बारे में बात करेंगे।

एमएस धोनी बनाम इंग्लैंड, 2018

1 326

इस लिस्ट में भारत के महान विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एमएस धोनी इंग्लैंड के विरुद्ध 2018 में खेली गई अपनी पारी के चलते शामिल हैं। इंग्लैंड दौरे पर खेली गई वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले के दौरान इंग्लैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए 322 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया गया था। जिसके जवाब में भारत के स्कोर 140/4 पर धोनी बल्लेबाजी करने आए, जिस दौरान धोनी द्वारा बेहद धीमी बल्लेबाजी की गई जिसके चलते भारत के अन्य बल्लेबाज भी जवाब में आ गए और सिर्फ 236 रनों पर भारत ऑल आउट हो गया। इस मैच के दौरान धोनी द्वारा 59 गेंदों पर सिर्फ 37 रन बनाए गए।

दिनेश कार्तिक बनाम श्रीलंका 2009

WhatsApp Image 2022 08 02 at 2.03.35 PM

साल 2009 में दिनेश कार्तिक द्वारा श्रीलंका के विरुद्ध विनिंग रन बनाने के चक्कर में सचिन तेंदुलकर को शानदार अर्धशतक बनाने से रोक दिया गया। जिससे उस समय क्रिकेट फैंस बेहद नाराज नजर आए, जिसके चलते कार्तिक की यह पारी इस लिस्ट में शामिल है। कटक में खेले गए मुकाबले के दौरान श्रीलंका द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा के 73 रनों की मदद से 239 रन बनाए गए, जिसके जवाब में सहवाग द्वारा सिर्फ 20 गेंदों पर 44 रनों की ताबड़तोड़ शुरुआत देते हुए मैच को जीत के करीब पहुंचा दिया गया। इस मैच के दौरान कार्तिक भारत के स्कोर 169/3 के स्कोर पर बल्लेबाजी करने आए थे, जबकि दूसरी अर्धशतक सचिन द्वारा अर्धशतक लगाकर खेली जा रही है। आखिरी ओवर के दौरान भारत को जीत के लिए 7 रनों की आवश्यकता थी, जिसके बाद सचिन द्वारा पहली दो गेंदों पर चौका और एक रन लेकर कार्तिक को स्ट्राइक दिया गया और वह 96 रनों पर पहुंचने में कामयाब रहे। जिसके चलते कार्तिक द्वारा चौका लगाकर भारत को मैच जिता दिया गया।

सुनील गावस्कर बनाम इंग्लैंड, 1975

1 327

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में शामिल सुनील गावस्कर द्वारा 1975 में उनकी स्वार्थी पारी के कारण लाखों क्रिकेट फैंस का दिल टूट गया। 1975 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के विरुद्ध 334 रनों के लक्ष्य का पीछा भारत कर रहा था। भारत को शुरुआती जवाब में 3 झटकों का सामना करना पड़ा बल्लेबाजी करने आए सुनील गावस्कर 176 गेंदों पर नाबाद 36 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए, जिसके चलते इस मैच के दौरान भारत को 202 रनों की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

सचिन तेंदुलकर बनाम बांग्लादेश 2012

1 328

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर द्वारा क्रिकेट के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण और अमूल्य योगदान दिया गया, लेकिन इसके बाद भी वह इस लिस्ट में शामिल हो गए, जिसका मुख्य कारण बांग्लादेश के विरुद्ध खेली गई उनकी स्वार्थी पारी रही। एशिया कप 2012 के दौरान ढाका के मैदान पर भारत द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 289 रन बनाए गए, लेकिन इस मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर द्वारा एक बेहद धीमी पारी खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय करियर का 100वां शतक लगाया गया। जिसके चलते 320 – 325 का स्कोर सिर्फ 289 बना पाए। इस मैच के दौरान सचिन द्वारा 147 गेंदों पर सिर्फ 114 रन बनाए गए, जिसके चलते इस मैच के दौरान भारत को हार का सामना करना पड़ा।

ALSO READ:महेंद्र सिंह धोनी के करियर के वो 5 काला धब्बा, जिसे चाहकर भी नहीं भुला सकते वो तकलीफदेह पल

रवि शास्त्री बनाम आस्ट्रेलिया 1992

1 329

आईसीसी वर्ल्ड कप 1992 में रवि शास्त्री द्वारा ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 67 गेंदों पर सिर्फ 25 रन बनाए गए। जिसके चलते हुए वह‌ इस लिस्ट में शामिल किए गए हैं। इस मैच के दौरान भारत को 47 ओवरों में 236 रनों का लक्ष्य मिल सका। जिसके जवाब में श्रीकांत के रूप में भारत द्वारा अपना पहला विकेट जल्दी गंवा दिया गया। बल्लेबाजी करने आए शास्त्री द्वारा बेहद धीमी बल्लेबाजी करते हुए टीम पर दबाव बनाकर पवेलियन की वापसी की गई।

Read Also:-5 ऐसे मौके जब दूसरों के खातिर दिग्गज खिलाड़ीयों ने दांव पर लगा दिया अपना करियर, लिस्ट में कोहली और गंभीर का भी नाम

Published on August 13, 2022 7:30 pm