क्रिकेट के इतिहास में इस्तेमाल किए जाने वाले 4 ऐसे बल्ले जिन्होंने नियमों की उड़ाई थीं धज्जियां
क्रिकेट के इतिहास में इस्तेमाल किए जाने वाले 4 ऐसे बल्ले जिन्होंने नियमों की उड़ाई थीं धज्जियां

क्रिकेट की दुनिया में इस्तेमाल किए जाने वाले बल्लों को एक नियम के मुताबिक बनाया जाता है और उन्ही नियम के मुताबिक उन्हें इस्तेमाल किया जाता है. बल्ले की लंबाई और चौड़ाई से लेकर सब कुछ एक सीमित दायरे में होता है. हम आपको ऐसे पांच बल्लों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने नियमों को तोड़ा है.

1. मोनस्टर बैट

25 सितंबर साल 1771 में क्रेस्टी और हेमबल्टन के बीच खेले गए एक मैच में एक बल्लेबाज़ एक बड़े ही हैवी बल्ले के साथ मैदान पर आए. वो बल्ला इतना बड़ा था कि उससे पूरा स्टंप आसीन से छुपा जा रहा था. इस घटना के बाद हेमबल्टन के कप्तान जॉन स्मॉल और ऑलराउंडर रिचर्ड नरेन ने एक याचिका साइन की इसके बाद क्रिकेट के बल्लों के साइज को लेकर नियम बनाए गए.

2. डेनिस लिली एल्यूमुनियम बैट

15 दिसंबर साल 1979 ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबादड डेनिस लिली एल्यूमुनियम बैट लेकर बल्लेबाज़ी करने के लिए मैदान पर उतर आए थे. लिली इससे पहले भी एल्यूमुनियम बैट से खेल चुके थे. इस बैट को लेकर विरोधी कप्तान ने अंपायर से शिकायत की. उन्होंने कहा इससे गेंद को नुकासन हो रहा है. इसके बाद खुद ऑस्ट्रेलिआई कप्तान ग्रेग चैपल ने उन्हें नया बल्ला खेलने के लिए दिया.

ALSO READ: एशिया कप से बाहर होने के बाद जसप्रीत बुमराह की चोट पर आया बड़ा अपडेट, जानिए टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा होंगे या नही?

3. द मूनगूस बैट

ऑस्ट्रेलियाई खिलाज़ी मैथ्यू हैडन साल 2010 के आईपीएल में अपने बल्ले को लेकर काफी विवादों में रहे थे. उन्होंने मूनगूस कहे जाने वाले बल्ले का इस्तेमाल किया था. इस बल्ले को लेकर विवाद हुए थे. वहीं, कुछ खिलाड़ियों ने इसका इस्तेमाल को बिल्कुल सही बताया था. भारतीय बल्लेबाज़ सुरेश रैना खुद ऐसे बल्ले का इसतेमाल कर चुके हैं.

4. गोल्डन बैट

Golden Bat

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ क्रिस गेल अपने गोल्ड बैट को लेकर खूब चर्चाओं में रहे थे. इस बल्ले को स्पॉर्टन कंपनी ने बनाया था. बल्ले को गोल्डन कलर में रंगा गया था. इस बल्ले से उन्होंने इंडिया से लेकर बिग बैश लीग तक में खेला है.

गेल को बल्ले को लेकर कहा गया था कि इसमें मेटल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन बल्ले कंपनी के मालिक ने इस बात का खुलासा किया था कि इसमें सिर्फ रंग किया गया है.

ALSO READ: इन 5 खिलाड़ियों का अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी से है 36 का आंकड़ा, बुरी तरह लड़ाई के बाद छोड़ा था टीम का साथ