team india 5 player can retire

भारतीय क्रिकेट टीम ( Team India) हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैच, दो टी-20 मैच की सीरीद टाई और 3 वन डे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम करके वापस भारत लौटी है। अब 11 जनवरी से टीम इंडिया को अफगानिस्तान ( Ind Vs AFG) के साथ तीन मैचों की घरेलू टी-20 सीरीज खेलनी है। साथ ही पूरे सालभर टीम इंडिया का स्कैड्यूल काफी व्यस्त है। लेकिन इन 5 खिलाड़ियों को शायद ही टीम में मौका मिले, जिसके चलते ये जल्द ही संयास का ऐलान कर सकते हैं।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन लंबे समय से टीम इंडिया ( Team India) से बाहर हैं। उन्होंने 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी बार इंटरनेशनल मैच खेला था। तब से वो टीम से बाहर चल रहे हैं। साथ ही शिखर धवन इन दिनों अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ ही पर्सनल लाइफ में भी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। बीसीसीआई जिस तरह टीम इंडिया से शिखर धवन को बाहर रखे हुए है, वो जल्द ही संयास का ऐलान कर सकते हैं।

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

टीम इंडिया ( Team India) के लिए एक समय पर मीडिल ऑर्डर के बेहेतरीन बल्लेबाज रहे आजिंक्य रहाणे भी लंबे वक्त से टीम से बाहर हैं। युवा खिलाड़ियों को लगातार मिल रहे मौके के चलते कई सीनियर खिलाड़ी टीम से बाहर हैं। आजिंक्य रहाणे को आखिरी बार बीसीसीआई सलेक्शन कमेटी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका दिया। लेकिन खराब फॉर्म की वजह से मैनेजमेंट ने रहाणें को फिर से बाहर कर दिया था। क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अजिंक्य रहाणे को आने वाले समय में मौके मिल पाना मुश्किल मालूम दे रहा है।

ALSO READ:Team India को मिला Shoaib Akhtar का रिकॉर्ड तोड़ने वाला गेंदबाज,165 KMPH की रफ्तार से कर रहा गेंदबाजी

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

भारतीय टेस्ट टीम के लिए एक समय पर लगातार बल्लेबाजी करने वाले चेतेश्वर पुजारा भी काफी समय से टीम से बाहर हैं। भारतीय क्रिकेट टीम को तीन मैच की टी-20 सीरीज अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने के बाद इग्लैंड के साथ 5 मैच की टेस्ट सीरीज खेलना है। इस लंबी सीरीज में अगर चेतेश्वर पुजारा को मौका नहीं मिलता है, तो मुमकिन हैं कि वो अपने संयास का ऐलान कर दें।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

टीम इंडिया ( Team India) की पेस बैंट्री में एक समय पर भुवनेश्वर कुमार का नाम लोगों की जुबान पर रटा हुआ था, लेकिन स्विंग के इस खिलाड़ी को लंबे समय से टीम इंडिया से दूर ही देखा गया। भुवनेश्वर कुमार इंजरी के चलते टीम से बाहर थे, लेकिन फिर उनकी फॉर्म पर भी सवाल उठने लगे। साथ ही टीम इंडिया में खिलाड़ी की जगह कई युवा पेसर ने ले ली। ऐसे में अगर शुरूआती साल में भुवनेश्वर कुमार वापसी करते न दिखे, तो मुमकिन है फैंस को भुवनेश्वर कुमार के संयास का निराशाजनक ऐलान सुनने को मिले।

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

टीम इंडिया ( Team India) के ‘कुलचा’ कॉम्बिनेशन से विदेशी बल्लेबाज परेशान थे, लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों को इंजरी की नजर लग गई। कुलदीप यादव ने तो कमबैक कर लिया, लेकिन युजवेंद्र चहल को पिछले कई बड़े टुर्नामेंट और सीरीज में नजरअंदाज किया गया, ऐसे में वो आगामी मैचों में मौका न मिलने पर संयास का ऐलान कर सकते हैं।

Also Read:IPL 2024 से ठीक पहले MS DHONI देंगे CSK की कप्तानी से इस्तीफा, ऋतुराज गायकवाड़ नहीं 226 मैच खेलने वाला ये खिलाड़ी होगा नया कप्तान!