team india these player can be retire 2024

भारतीय टीम (Team India) के लिए साल 2023 अच्छा रहा। टीम इंडिया विश्व के फाइनल तक पहुंची, साथ ही कई खिलाड़ियों ने कमबैक किया, तो कुछ खिलाड़ियो के प्रदर्शन को फैंस ने खूब इन्जॉय किया। वहीं 2024 की शुरूआत भी धमाकेदार अंदाज में हो चुकी है।

टीम इंडिया (Team India) दक्षिण अफ्रीका टीम को दो वन डे मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी से टक्कर देकर आ रही है, तो 11 जनवरी को तीन मैचों की घरेलू टी-20 सीरीज भी खेली जाने वाली हैं। वहीं, इस साल टी-20 विश्वकप भी होने वाला है। लेकिन इसी के साथ ही साल 2024 में ये 5 खिलाड़ी अपने संयास का ऐलान करके करोड़ो भारतीयों की आंखों में आंसू भर सकते हैं।

Team India: रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

मौजूदा समय में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस साल अपने संयास का ऐलान कर सकते हैं। रोहित शर्मा 36 साल के हो गए हैं। वनडे विश्व के फाइनल में हार के बाद भी उनकी फिटनेस को लेकर कई सवाल उठे थे।

रोहित शर्मा यूं तो टीम इंडिया को टी-20 विश्वकप में लीड करते दिखाई देंगे, लेकिन साल के आखिर तक वो संयास का ऐलान कर सकते हैं। रोहित शर्मा ने 50 टेस्ट मैच, 262 वनडे मैच और 148 टी-20 मैच खेलें हैं। जिसमें उन्होंने क्रमश: 10, 31 और 4 सेंचुरी लगाई हैं।

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी इस साल संयास का ऐलान कर सकते हैं। बीते साल उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी काम किया था, जिसके बाद उनके कमबैक की बात कही जाने लगी थी।

खिलाड़ी का खुद ही कहना था कि वो टीम इंडिया के लिए विश्वकप खेलना चाहते हैं। लेकिन वनडे विश्वकप में उन्हें जगह नहीं मिली, दिनेश कार्तिक 38 साल के हो गए है, ऐसे में बीसीसीआई का उन्हें मौका देना मौजूदा समय में मुमकिन नहीं लगता है।

ALSO READ:IND vs AFG: पहले T20I में ऐसी होगी Team India की Playing 11, 5 बदलाव के साथ उतरेगा भारत, इन 4 खिलाड़ियों की होगी वापसी

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा भी इस साल संयास का ऐलान कर सकते हैं। चेतेश्वर पुजारा 35 साल के है और उनकी फिटनेस, फॉर्म पर लगातार सवाल उठे हैं।

उनका टीम इंडिया (Team India) में वापसी करना मुमकिन नजर नहीं आ रहा है। खिलाड़ी ने वनडे में अपना आखिरी मैच 2014 में खेला था और टेस्ट में 7 जून 2023 के बाद से खिलाड़ी को मौका नहीं मिला है।

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 20 जुलाई 2023 को खेला था। वो 35 साल के हो चुके हैं और उनकी टीम इंडिया (Team India) में वापसी की राह भी मुश्किल दिखाई दे रही है। ऐसे में साल 2024 में वो अपने संयास का ऐलान कर सकते हैं।

करुण नायर (Karun Nair)

टीम इंडिया की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी करुण नायर भी इस साल संयास का ऐलान कर सकते हैं। करुण नायर को टीम इंडिया (Team India) की तरफ से वनडे में आखिरी बार 2016 में और टेस्ट क्रिकेट में 2017 में खेलते देखा गया था। जिसके बाद से वो टीम में अपनी जगह बनाने के लिए लगातार स्ट्रगल करते देखा जा रहा है, ऐसे में वो इस साल संयास का ऐलान कर सकते हैं।

Also Read:IPL 2024 से ठीक पहले MS DHONI देंगे CSK की कप्तानी से इस्तीफा, ऋतुराज गायकवाड़ नहीं 226 मैच खेलने वाला ये खिलाड़ी होगा नया कप्तान!