5-player-can-take-break-from-ipl TEAM INDIA
5-player-can-take-break-from-ipl

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के लिए साल 2023 जितना जरूरी था, साल 2024 भी काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। 2024 में टी-20 विश्वकप खेला जाना है। वैसे साल 2023 का विश्वकप (World Cup 2023) जीतने वाले कप्तान पैंट कमिंस (Pat Cummins) ने विश्वकप (ICC World Cup 2023) की तैयारी कापी पहले से शुरू कर दी थी। उन्होंने आईपीएल 2023 (IPL 2023) से भी अपना नाम वापस ले लिया था। उनके इस विनिंग मंत्र को इस बार भारतीय टीम (Team India) के ये 5 खिलाड़ी भी अपना सकते हैं। कौन है ये पांच खिलाड़ी और कितना जरूरी है ये फैसला? आज कि इस स्टोरी में हम ये ही जानेंगे…

Team India के ये 5 खिलाड़ी छोड़ सकते हैं IPL 2024

भारतीय क्रिकेट टीम टी-20 विश्वकप अपने नाम करे, इसके लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी विश्वकप से दूरी बना सकते हैं। इस लिस्ट में पहला नाम कप्तान रोहित शर्मा का है। रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी जब से अपने हाथ में ली है। उन्होंने नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। लेकिन रोहित के पास आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम करने का ये आखिरी मौका है।

रोहित शर्मा 36 साल है और अब आईसीसी वनडे विश्व कप या इस साल आयोजित होने वाले विश्वकप के बाद अगला टी-20 विश्वकप खेलने के लिए वो टीम में मौजूद नहीं होंगे। ऐसे में रोहित शर्मा आईपीएल को छोड़कर इंटरनेशनल क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए इस बार आईपीएल से ब्रेक ले सकते हैं।

ALSO READ:Ishan Kishan को क्यों नही मिला अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 टीम में जगह, वजह आई सामने

इस लिस्ट में दूसरा नाम विराट कोहली है। रोहित शर्मा की तरह ही उम्र वाला ये ऑंकड़ा विराट कोहली पर भी लागु होता है। विराट कोहली भी अपने विश्वकप के ख्वाब को पूरा करने के लिए आईपीएल 2024 से ब्रेक ले सकते हैं। लिस्ट में तीसरा नाम सूर्यकुमार यादव का है। वो टी-20 के शानदार खिलाड़ी है।

टी-20 विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए वो आईपीएल से ब्रेक ले सकते हैं। वहीं लिस्ट के आखिरी दो नाम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के हैं। मोहम्मद शमी का भी ये आखिरी आईसीसी इवेंट होगा, तो वही बुमराह भी टुर्नामेंट के लिए पूरी तरह से फिट रहना चाहेंगे। ऐसे में दोनों खिलाड़ी आईपीएल से ब्रेक लेने के बारे में सोच सकते हैं।

आईपीएल से दूरी सही मंत्र ?

भारतीय टीम (Team India) के इन 5 खिलाड़ियों का आईपीएल से ब्रेक लेना क्या सही फैसला होगा, ये बात इंजरी के लिहास से सही हो सकती है। जैसा हम जानते हैं कि आईपीएल काफी लंबे वक्त तक चलने वाला टुर्नामेंट है, तो ऐसे में खिलाड़ी फिट रहे और विश्वकप पर ध्यान दे सके, इसके लिए वो आईपीएल से संयास ले सकते हैं।

Team India के लिए 2024 विश्वकप जीतना जरुरी

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) यूं तो विश्व की सबसे मजबूत टीम में से एक है, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी के मामले में टीम कुछ पीछे रह जाती है। आंकड़ो में देखे, तो साल 2013 के बाद टीम इंडिया ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है।

टीम इंडिया (Team India) 2014 टी 20 विश्व कप का फाइनल श्रीलंका से, 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल पाकिस्तान से, 2019 वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल न्यूजीलैंड से, 2021 WTC फाइनल न्यूजीलैंड से, 2023 WTC फाइनल ऑस्ट्रेलिया से, विश्व कप 2023 का फाइनल ऑस्ट्रेलिया से हारी है, इसलिए टीम का 2024 टी-20 विश्वकप जीतना जरुरी अहम है।

Also Read:IPL 2024 से ठीक पहले MS DHONI देंगे CSK की कप्तानी से इस्तीफा, ऋतुराज गायकवाड़ नहीं 226 मैच खेलने वाला ये खिलाड़ी होगा नया कप्तान!