TEAM INDIA WC 23

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) वर्तमान में कोई भी सीरीज नहीं खेल रही है, टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी इस समय आईपीएल की तैयारियों में लगे हुए हैं। इस साल भारतीय टीम (Team India) को टी20 विश्वकप (T20 World Cup 2024) खेलना है, जिसके चलते टीम में पिछले कुछ महीनों में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जिसकी वजह से कई सीनियर खिलाड़ियों को नजरअंदाज किया गया है।

ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के ये तीन खिलाड़ी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। तीनों ही खिलाड़ियों को टी20 में खास मौके नहीं मिल रहे हैं, जिसके वजह से ये खिलाड़ी ऐसे कदम उठा सकते हैं।

Team India: शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन इन दिनों पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरफ मुश्किलों से जूझ रहे हैं। एक तरफ वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, तो दूसरी तरफ वो अपने बेटे से लंबे समय से दूर हैं।

2023 में श्रीलंका के खिलाफ वो आखिरी बार मैदान पर दिखे थे, लेकिन तब से वो टीम इंडिया से बाहर हैं। साथ ही लगातार टीम में युवा खिलाड़ियों को मिलते मौकों को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि उन्हें अब मौका मिलना मुश्किल है।

शिखर धवन ने अब तक 34 टेस्ट मैच में 40.61 की औसत के साथ 2315 रन बनाए हैं। इसके साथ 167 वनडे मैच में उन्होंने 44.11 की औसत के साथ 6793 रन बनाए हैं, वहीं टी-20 में उनके नाम 1759 रन हैं।

Also Read: आईपीएल 2024 से पहले मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, रोहित शर्मा ने छोड़ा टीम का साथ, अंबानी के साथ बढ़े मतभेद

आर अश्विन (Ravichandran Ashwin)

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन भी इस साल भारतीय क्रिकेट से संयास ले सकते हैं। 2023 विश्वकप के दौरान ही अश्विन ने कहा था कि वो उनका आखिरी इवेंट हैं। हालांकि वो अभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम का हिस्सा हैं। लेकिन टी-20 विश्वकप को देखते हुए मुमकिन है कि टीम में उनकी जगह युवा खिलाड़ियों को मौका मिले। अश्विन अब तक 95 टेस्ट मैच में 490 विकेट, 116 वनडे मुकाबले में 156 विकेट और 65 टी-20 मैच में 72 विकेट ले चुके हैं।

संजू सैमसन (Sanju Samson)

साल 2024 में जो खिलाड़ी संयास का ऐलान कर सकते हैं, खिलाड़ियों की इस लिस्ट में 29 साल के संजू सैमसन का नाम भी शामिल है। जगजाहिर है कि खिलाड़ी को टीम में काफी कम मौके मिलते हैं। सीरीज से संजू सैमसन को नजरअंदाज करने को लेकर फैंस ने काफी नाराजगी भी जताई थी।

हालांकि संजू सैमसन को कुछ खास मौके नहीं मिले, जिसके बाद वो इंटरनेशनल क्रिकेट से संयास भी ले सकते हैं। संजू सैमसन ने अब तक 16 वनडे मैच में 56.67 की औसत के साथ 510 रन बनाए हैं, जबकि 24 टी-20 मैच में उनके नाम 374 रन हैं।

Also Read: देश के लिए खेलने की बारी आने पर चोटिल हो जाते हैं ये 3 खिलाड़ी, आईपीएल के लिए हमेशा रहते हैं फिट