टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए अंतिम बार खेलते नजर आयेंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी
टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए अंतिम बार खेलते नजर आयेंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 16 अक्टूबर से शुरु होने को है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के महाकुम्भ में टीम इंडिया (Team India) के कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका यह टी20 वर्ल्ड कप आखिरी साबित होने वाला है। इसमें सारे ही बड़े नाम शामिल हैं। ऐसे में इन सभी की यही तमन्ना होगी कि वह भारत को वर्ल्ड कप जीता कर अपनी विदाई को यादगार बनाये।

वैसे भी 15 साल हो गए हैं भारत को टी20 की वर्ल्ड चैंपियन बने। ऐसे में इन सीनियर्स खिलाड़ियों के लिए अच्छा और आखिरी मौका है। तो आइये जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से वो 5 धाकड़ खिलाड़ी शामिल हैं, जिनका टी20 वर्ल्ड कप 2022 आख़िरी होने वाला है।

विराट कोहली

भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। जी हां, विराट कोहली का टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होने वाला है। विराट का अबतक टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन रहा है। वह 2014 टी20 वर्ल्ड कप में एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे। उन्होंने उस वर्ल्ड कप के 6 मैचों में 319 रन बनाए थे।

अगले महीने विराट कोहली 34 साल के हो जाएंगे। यानी अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में होगा तब कोहली 36 साल के हो जायेंगे। ऐसे में उनका तीनो फॉर्मेट में खेलना बेहद मुश्किल है। उम्र की वजह से ही कोहली ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे चुके हैं। आईपीएल में भी आरसीबी के अगुवा नहीं रहे। ऐसे में अगर भारत इसबार चैंपियन बनता है तो बहुत संभव है कि वह फाइनल के तुरंत बाद ही संन्यास का ऐलान कर दे।

रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के लिए भी टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) आखिरी वर्ल्ड कप होगा। रविचंद्रन अश्विन 36 साल के हो चुके है, ऐसे में टी20 फॉर्मेट से वैसे भी BCCI आश्विन को नज़रअंदार कर रही है। अश्विन को भी मालुम होगा कि इस साल यह टी20 वर्ल्ड कप उनके लिए आख़िरी मौका है। ऐसे में इस वर्ल्ड कप में अश्विन अपने बॉलिंग के दम पर टीम को खिताब जीताने का हर संभव प्रयास करेंगे।

रविचंद्रन अश्विन के टी20 वर्ल्ड कप के आकड़ें को देखें तो उन्होंने अबतक कुल 18 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 26 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं इस दौरान उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 6.02 का रहा है। ऐसे में अश्विन अपने आखिरी वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी कर टीम को वर्ल्ड कप जिताने का पूरा प्रयास करेंगे।

​रोहित शर्मा

भारतीय टीम के मौजूदा तीनो फॉर्मेट के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बल्ला एशिया कप 2022 (Asia Cup) में बढ़िया चला था। श्रीलंका के खिलाफ सुपर-4 राउंड में इस खिलाड़ी ने 71 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

भले ही वह भारत को चैंपियन नहीं बना पाए, लेकिन अब वर्ल्ड कप में उनसे काफी उम्मीदें होंगी। 35 साल के रोहित शर्मा के लिए यह आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) हो सकता है। 2007 की जीत में वह टीम के साथ थे।

दिनेश कार्तिक

37 साल के हो चुके दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) मौजूदा भारतीय स्क्वॉड के सबसे उम्रदराज प्लेयर हैं। तीन साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने के साथ उनका एक सपना तो पूरा हो गया। मगर जिस फॉर्म से वह गुजर रहे हैं, फैंस चाहेंगे कि भारत दूसरी बार चैंपियन बने। डीके भी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की तरह 2007 वर्ल्ड चैंपियन टीम का हिस्सा थे।

एक समय आया था जब दिनेश कार्तिक ने सन्यास का मन बना लिया था और कमेंट्री करने लगे थे, लेकिन फिर उन्होंने ज़बरदस्त वापसी की। ऐसे में दिनेश कार्तिक को भी मालूम होगा कि इस साल टी20 फॉर्मेट में उनका यह आखिरी साल है। ऐसे में अपनी विदाई दिनेश कार्तिक जीत के साथ करना चाहेंगे।

ALSO READ: World Cup Prize Money: पैसों के मामले में फुटबॉल और IPL के आगे चिल्लर है टी20 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी, जानिए कितना है अंतर

भुवनेश्वर कुमार

स्विंग के जादूगर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं। इस टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर ही पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी होगी। नई गेंद से वह जितने इफेक्टिव हैं, डेथ ओवर्स में उतने ही महंगे साबित हो रहे हैं। 32 साल के भुवनेश्वर कुमार का भी ये आखिरी ही वर्ल्ड कप समझिए।

ऐसे में भुवनेश्वर कुमार भी यही चाहेंगे कि इस साल अपने आखिरी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) में वो भारत के 15 सालो के इंतज़ार को पूरा करे और ट्रॉफी पे दूसरी बार अपना हक़ जमाये। जिससे उन्हें एक आचि विदाई मिले।

ALSO READ: कौन है वो मिस्ट्री गर्ल जिसकी खूबसूरती के आगे क्लीन बोल्ड हुए पृथ्वी शॉ? गरबा के धुनों पर नाचते आए नजर

Published on October 1, 2022 6:40 pm