विराट कोहली तो दूर इस मामले में शुभमन गिल से भी बहुत पीछे हैं बाबर आजम
विराट कोहली तो दूर इस मामले में शुभमन गिल से भी बहुत पीछे हैं बाबर आजम

जिम्बाब्वे दौरे पर खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान Shubman Gill द्वारा शानदार प्रदर्शन किया गया। इस सीरीज में उनके द्वारा सबसे अधिक रन बनाए गए। तीन मैचों में गिल के बल्ले से 122.50 की औसत की सहायता से 245 रन देखने को मिल सके। 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। साथ ही सभी का ध्यान भी अपनी तरफ खींचने में आकर्षित हुए थे। भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने में शुभमन गिल द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई थी।

भारत का उभरता सितारा है शुभमन गिल

भारत की नेशनल टीम में शुभमन गिल को 1 साल बाद शामिल किया गया था, जिसके चलते उनके द्वारा न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ डेब्यू किया गया। हालांकि उनका डेब्यू इतना अधिक यादगार साबित नहीं हो सका। लेकिन 2020 में ऑस्ट्रेलिया में शुभमन गिल को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक और मौका मिल सका।

वनडे में एक अच्छे प्रदर्शन के चलते उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020/21 के दौरान भारत के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेलने में भी कामयाब रहे।

2022 के दौरान भारतीय टीम के शुभमन गिल टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में नियमित सदस्य रह चुके हैं। आईपीएल 2022 का खिताब गुजरात टाइटंस के साथ जीतने के बावजूद उन्हें टी20 इंटरनेशनल में अभी तक खेलने का मौका नहीं मिल सका है। इस साल खेले गए वनडे मैचों में वह 450 रन बनाने में कामयाब रहे।

उनके द्वारा अभी हाल ही में जिंबाब्वे के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक बनाया गया था। उनका 2022 में बल्लेबाजी औसत 112.50 और स्ट्राइक रेट 111.66 रहा।

ALSO READ:Asia Cup 2022: एशिया कप में इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने लगाये हैं सबसे ज्यादा छक्के, अभी भी 1 है टीम इंडिया का हिस्सा

इस मामले में बाबर आजम से बेहतर हैं शुभमन गिल

वनडे क्रिकेट के दौरान शुभमन गिल के पास अब 2 मैन ऑफ द सीरीज मौजूद है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का विदेशों में खेले गए 49 मैचों में से अभी भी 1 मैन ऑफ द सीरीज जीतना शेष है। ट्विटर यूजर द्वारा यह आंकड़ा सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए बताया गया।

वहीं पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम के वनडे कैरियर की बात करें तो उनके द्वारा 92 मैच खेले गए और 59.79 की औसत की सहायता से 4664 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका बल्ला भी 17 शतक और 22 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहा।

Read Also:-Asia Cup 2022: एशिया कप में हिस्सा ले रही टीमों के जानिए कौन हैं कप्तान और किसकी कितनी है सैलरी, टॉप पर है ये देश