Asia Cup 2022 में इन तीन भारतीय क्रिकेटर को अच्छा प्रदर्शन करने की है जरूरत, नहीं तो टी20 विश्व कप 2022 से कटेगा पत्ता
Asia Cup 2022 में इन तीन भारतीय क्रिकेटर को अच्छा प्रदर्शन करने की है जरूरत, नहीं तो टी20 विश्व कप 2022 से कटेगा पत्ता

27 अगस्त से शुरू होने वाले Asia Cup 2022 के लिए भारतीय टीम अपनी कमर कस कर तैयार हो रही है। अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच के साथ इस टूर्नामेंट की शुरुआत शुरू हो चुकी है। वहीं भारतीय टीम 28 अगस्त से अपनी प्रबल विरोधी टीम पाकिस्तान के खिलाफ इस अभियान की शुरुआत करेंगी। इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए यह 6 टीमों का टूर्नामेंट सभी टीमों के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप के पिछले सीजन में यादगार सफर तय करने वाली टीम इंडिया द्वारा एशिया कप का खिताब जीतने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। एशिया कप 2022 के दौरान भारत के कुछ खिलाड़ियों द्वारा अपने फॉर्म पर वापसी की जाएगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसे ही उन तीन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनको एशिया कप 2022 के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।

विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली पिछले कुछ समय से बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। हालांकि मैनेजमेंट द्वारा विराट कोहली पर विश्वास दिखाया गया है। लेकिन अब समय बहुत नजदीक आ रहा है, और इस दिग्गज बल्लेबाज को अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास शुरू कर देना चाहिए।

टी20 वर्ल्ड कप के करीब आने के साथ ही टीम मैनेजमेंट द्वारा उम्मीद लगाई जाएगी, कि अब विराट अपने बल्ले से दमदार प्रदर्शन दिखाएं और घमासान रन बनाएं। अगर विराट ऐसा करने में नाकाम रहते हैं, तो टीम मैनेजमेंट द्वारा किसी अन्य इन-फॉर्म खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर लिया जाएगा।

दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 99 टी20 मैच खेले गए हैं। साथ ही 137.66 की स्ट्राइक रेट की सहायता से वह 3308 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। इस दौरान उनके द्वारा 30 अर्धशतक भी लगाए गए। विराट का हाईएस्ट स्कोर नाबाद 94* (50) रन हैं, जो दिसंबर 2019 में उनके द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया गया था।

दिनेश कार्तिक

आई पी एल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए दिनेश कार्तिक अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे, हालांकि जितनी उनसे सबने उम्मीद लगाई थी नेशनल टीम में इतनी अच्छी वापसी करने में नाकाम साबित हुए और अपने फैंस की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। उन्हें एशिया कप 2022 में अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है नहीं तो अभी हाल ही के खेलों में अच्छा फॉर्म दिखाने वाले ऋषभ पंत को तरजीह दी जा सकती है।

इस दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो वह भारत को 47 टी20 इंटरनेशनल मैचों में रिप्रेजेंट करते हुए 140.05 की औसत की सहायता से 591 रन बनाने में कामयाब रहे।

इस दौरान उनका बल्ला सिर्फ एक अर्धशतक ही लगा सका। उनका हाईएस्ट स्कोर इस दौरान 55 रन है, जो 17 जून 2022 को उनके द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में बनाया गया था।

ALSO READ: विराट कोहली तो दूर इस मामले में शुभमन गिल से भी बहुत पीछे हैं बाबर आजम

रविंद्र जडेजा

इस लिस्ट में स्टार भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का नाम भी शामिल है। हालांकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए जडेजा एक अच्छे खिलाड़ी हैं। लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप में जडेजा को अभी अपनी पूरी क्षमता दिखाना शेष है। जडेजा बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे, लेकिन उन्हें अभी अपने खेल को गेंद से आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

जडेजा के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 62 मैच खेले गए जिसमें 124.85 के स्ट्राइक रेट की सहायता से वह 422 रन बनाने में कामयाब रहे। वहीं गेंदबाजी करते हुए उनके द्वारा 7.13 की इकॉनामी रेट की सहायता से 50 विकेट हासिल किए जा चुके हैं।

Read Also:-IND vs PAK: जब बीच मैदान पर छिड़ गई भारत-पाक खिलाड़ियों के बीच जंग, लाइव मैच में सरेआम हुई गाली गलौज