IND vs AUS MATCH REPORT

आईसीसी विश्व कप 2023 का फाइनल मैच आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने उस दर्जे का प्रदर्शन नहीं किया, जिसके लिए टीम इंडिया इस विश्व कप में जानी जाती थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 240 रन बनाया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से 6 विकेट से 43 ओवर में ही अपने नाम कर लिया.

भारतीय बल्लेबाजी ने आज किया निराश

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने आज भी शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन आज शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर से भारत को वो शुरुआत नही मिली, जो अब तक ये दोनों बल्लेबाज भारतीय टीम को देते आए थे. भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने 47 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली.

रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्द्धशतकीय पारी खेल भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा, लेकिन बाकी बल्लेबाजों से सपोर्ट नही मिलने के कारण भारतीय टीम 40-50 रन पीछे रह गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने 3 तो जोस हेजलवुड और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया को ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने दिलाई विजय

ऑस्ट्रेलिया की टीम जब बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी तो उनकी शुरुआत भी भारत की तरह खराब ही रही थी. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर सस्ते में चलते बने उसके बाद स्टीव स्मिथ और मिचेल मार्श भी कुछ खास नहीं कर सके.

हालांकि इसके बाद ओपनर बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने तेज खेलना जारी रखा तो वहीं उनका साथ दिया मार्नस लाबुशेन ने दोनों ही बल्लेबाजों ने भारत से मैच छीन कर ऑस्ट्रेलिया को 6वीं बार विश्व विजेता बना दिया. ट्रेविस हेड ने 120 गेंदों में 20 चौके और 4 छक्के की मदद से 137

रोहित शर्मा की ये गलती बनी भारत के हार की वजह

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ही अब तक भारत के जीत के हीरो रहे थे, लेकिन आज रोहित शर्मा की वजह से ही भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने शुभमन गिल का विकेट गिरने के बाद भी संभलकर बल्लेबाजी नही की, बल्कि वो हवाई शॉट खेलने के चक्कर में मैक्सवेल को अपना विकेट देकर चलते बने.

वहीं रोहित शर्मा की दूसरी गलती रही गेंदबाजों का गलत तरीके से उपयोग करना. आज रोहित शर्मा ने मोहम्मद सिराज से पहले मोहम्मद शमी को गेंद थमाई जो कारगर साबित नही हुई और वो सिर्फ 1 ही विकेट निकाल सके, जो भारत के हार की वजह बना. वहीं स्पिनरों ने भी अपने काम को नही निभाया परिणाम ये हुआ कि भारत को एक और विश्व कप में हार का सामना करना पड़ा.

ALSO READ: IND vs AUS: फिलिस्तीन का झंडा लेकर मैदान पर पहुंचा फैन, करीब देखकर विराट कोहली के छूटे पसीने, देखें वीडियो