NDIAN CRICKET TEAM TEST

भारतीय टीम हमेशा से अपनी धरती पर सबसे खतरनाक टीमों में से एक मानी जाती है। दुनियाभर की टीमों के लिए भारत में कोई सीरीज जीतना बहुत बड़ी चुनौती होती है। बहुत कम ऐसी टीमें होती है जो भारत को भारत में शिकस्त देने आती है। भारत को खतरनाक बनाते हैं उसके कुछ खास खिलाड़ी। जो हर सीरीज़ में बेहद ही दमदार प्रदर्शन करते हैं। आगे हम आपको भारत के एक ही खतरनाक खिलाड़ी के बारे बताने वाले हैं। जो भारत में हर तीसरी सीरीज़ में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतता है।

20 में से 7 बार जीता मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, उस खिलाडी का रविचद्रंन अश्विन है। आर आश्विन की गिनती दुनिया के खतरनाक स्पिनरों में की जाती है। वह भारत में और खतरनाक साबित होते हैं। आर अश्विन को भारत में खेलना दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों के लिए बेहद कठिन होता है। कोई भी बल्लेबाज उनको बड़ी से नहीं खेल पाता है। वें पिछले दस सालों से टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

आर अश्विन पिछले कुछ सालों से टेस्ट में भारत के बेस्ट स्पिनर माने जाते हैं। वें भारत में हुई पिछली 20 टेस्ट सीरीज़ में से 7 टेस्ट सीरीज़ में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीत चुके हैं। आर अश्विन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक टेस्ट का पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं।

ALSO READ: सीरीज से पहले स्टीव स्मिथ ने भारत को बताया बेईमान, सातवें आसमान पहुंचा अश्विन का गुस्सा, दिया करारा जवाब

आस्ट्रेलिया के खिलाफ रच सकते हैं इतिहास

आर अश्विन आगामी महीने में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज़ में भी बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। वें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में 1 विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट झटकने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। अनिल कुंबले ने 93 टेस्ट मैचों में 450 विकेट्स का आंकड़ा छूआ था।

अभी अश्विन 88 मैचों में 499 विकेट हासिल कर चुके हैं। अश्विन केवल गेंद से ही खतरनाक नहीं है बल्कि वें बल्ले के साथ ही वें बेहद खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं। वें भारत की ओर टेस्ट क्रिकेट में 4 शतक जड़ चुके हैं। इसके अलावा वें कई अहम मौकों पर भारतीय टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकाल चुके हैं।

ALSO READ: “मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक अपने धर्म के प्रति कट्टर हैं…”टिका न लगवाने पर योगी ने लगाई फटकार

Published on February 4, 2023 3:15 pm