RAJAT PATIDAR

रणजी ट्रॉफी: भारत में कई दौरे पर कई खिलाड़ियों को चुना जाता है, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे युवा खिलाड़ी होते हैं। जिन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलना का मौका मिलता है, जबकि बाकी खिलाड़ी बिना खेले ही टीम से बाहर हो जाते हैं। इन दिनों एक ऐसे ही खिलाड़ी है मध्यप्रदेश के रजत पाटीदार जो लगातार रनों का अंबार लगा रहे हैं।

उन्हें भारतीय टीम में चुना भी जा रहा है, लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में खेलने का मौका नहीं मिला रहा है। आईये जानते हैं उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है और वें यहां कैसे पहुंचे।

आईपीएल ऑक्शन में रहे अनसोल्ड

रजत पाटीदार कहानी बड़ी रोचक रही है। वें पिछले कई सालों से घरेलू क्रिकेट में पसीना बहा रहे हैं। लेकिन पिछला एक साल उनका लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण साल रहा है। जो शुरू होता है, पिछले साल फरवरी 2022 से। जहां आईपीएल ऑक्शन में उनका नाम आया। लेकिन किसी भी टीम ने उन पर बोली लगाना उचित नहीं समझा और न ही उन्हें अपनी टीम में शामिल करने का सोचा। जिसके बाद अनसोल्ड चले गए। इसके बाद रजत पाटीदार का दिल टूट गया और वें कुछ समय के लिए फ्री हो गए।

इस दौरान उन्होंने सोचा कि शादी कर ले। इसके लिए उनके परिवार ने शादी की तारीख तय कर ली और होटल भी बुक कर ली। लेकिन इसी बीच उनकी कहानी में मोड़ आया। उन्हें आईपीएल की फ्रेंचाइजी आरसीबी टीम में बुलाया। क्योंकि आरसीबी का एक बल्लेबाज लवनीत चोटिल हो गया था। जिसके बाद रजत को टीम में शामिल किया गया।

रजत ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और टीम के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ के खिलाफ शानदार शतक जड़कर अपनी टीम को क्वालीफायर में पहुंचाया। इसके बाद क्वालीफायर में भी अर्धशतक लगाया, लेकिन टीम यहां मुकाबला हार गई। हालांकि उनके प्रदर्शन की खूब वाह-वाही हुई। उन्होंने टूर्नामेंट में खेले 8 मैचों में 2 अर्धशतक और 1 शतक के दम पर 333 रन बनाए।

ALSO READ:Xiaomi फोन के बाद अब कार की है बारी, Car की पहली तस्वीर आई सामने, देखते ही बोल पडेंगे- क्या खूब लगती हो, बड़ी सुंदर दिखती हो

टीम को बनाया रणजी

इस प्रदर्शन के बाद वह पहुंचे अपनी घरेलू टीम मध्यप्रदेश के पास। जहां टीम रणजी ट्रॉफी के नाॅक आउट में पहुंच गई थी। उन्होंने यहां टीम के खूब रन बनाए और टीम को पहली बार रणजी चैंपियन बनाया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 6 मैच की 9 पारियों में 82 की औसत से 658 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक शामिल रहे। पाटीदार अब भी घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश के लिए दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

अब यह तो बात हो गई घरेलू क्रिकेट की। अब बात करते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की। तो उनके घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैच की एकदिवसीय सीरीज में टीम में चुना गया लेकिन उन्हें पदार्पण का मौका नहीं मिला।

इसके बाद हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद भी चुना गया लेकिन उन्हें यहां भी मौका नहीं मिला। अब देखने वाली बात होगी कि उन्हें कब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौका नहीं मिलता और आखिर कब वें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर पाएंगे।

ALSO READ: ईशान किशन ने शुभमन गिल को गुस्से में मारा जोरदार थप्पड़, देखते रह गये युजवेंद्र चहल, देखें वीडियो

Published on February 4, 2023 3:10 pm