SHADAB KHAN AND RAVINDRA JADEJA

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने अपने उम्दा खेल से विश्व क्रिकेट में अलग पहचान स्थापित की है। यही वजह है कि उन्हें थ्री-डाइमेंशनल क्रिकेटर या थ्री-डी क्रिकेटर के नाम से जाना जाता है।

वनडे विश्व कप के नजदीक आते ही थ्री-डी क्रिकेटर को लेकर चर्चाएं तेज़ हो गई हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन ने पाकिस्तान के एक खिलाड़ी की तुलना टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा से की। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के ऑलराउंडर शादाब खान भारतीय प्लेयर जडेजा की तरह थ्री-डी प्लेयर हैं।

पूर्व ओपनर ने की शादाब की जडेजा से तुलना

दरअसल, मैथ्यू हेडन से एक इंटरव्यू के दौरान आगामी विश्व कप को लेकर एक स्टार स्पिनर को चुनने को कहा गया। इसपर उन्होंने पाकिस्तान के शादाब खान को चुना।

हेडन ने कहा कि,

”शादाब खान शानदार खिलाड़ी हैं। वह पूर्ण गुणवत्ता वाला व्यक्ति है, जडेजा की तरह। वह थ्री-डायमेंशनल क्रिकेटर है। वह बल्ले के साथ खतरनाक हिटर है। गेंद के साथ उसके पास वैरिएशन है और वह शानदार फील्डर भी है। और इस चीज से जुड़ी एक बात, आप फील्डर के प्रयासों की बदौलत वर्ल्ड कप जीतते हो।“

उन्होंने आगे कहा कि,

”वे (फील्डर का प्रयास) छोटी चीज हैं, जिन्हें आप नहीं देखते। टूर्नामेंट में वह बड़ा अंतर पैदा करती है। दबाव में बाउंड्री के करीब कैच पकड़ना, जो रन आउट होते हैं। ये ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें विश्व कप में कभी भी नोट नहीं किया जाएगा।”

जडेजा और शादाब का वनडे करियर

गौरतलब है कि पाकिस्तान के धाकड़ ऑलराउंडर शादाब खान ने अब तक 33 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होने 82.05 के स्ट्राइक रेट से 631 रन बनाए हैं। वहीं, 54 पारियों में उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी के दमपर 73 विकेट चटकाए हैं।

बात करें जडेजा की तो 174 वनडे मैचों में 85 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 2526 रन बनाए हैं। वहीं, 168 पारियों में उन्होंने 191 विकेट हासिल किए हैं।

ALSO READ: पूर्व भारतीय चयनकर्ता ने बताया क्यों प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहे संजू सैमसन