Placeholder canvas

पूर्व भारतीय चयनकर्ता ने बताया क्यों प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहे संजू सैमसन

धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन लंबे वक्त बाद टीम इंडिया में वापसी करने के लिए तैयार हैं। हाल ही में बीसीसीआई की तरफ से वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई थी। इसमें संजू सैमसन को जगह मिली है। उम्मीद है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी उन्हें प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाएंगे जिसके बाद संजू सैमसन अपने विस्फोटक अंदाज में टीम इंडिया को सभी मैच जिताएंगे।

बता दें कि स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को बहुत कम मौके मिलते हैं। उन्हें अक्सर सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार होना पड़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह खिलाड़ी की अनियमितता है। दरअसल, वह अपने खेल को लगातार जारी रखने से मात खा जाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाता है।

निरंतरता की कमी….बन रही विलेन!

अब पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने भी संजू सैमसन की इस कमी पर चर्चा की है। उन्होंने बताया है कि स्टार प्लेयर में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। वह अकेले पूरे मैच का रुख पलटने का माद्दा रखते हैं लेकिन उनमें निरंतरता की कमी है।

सबा करीम ने कहा कि,

 “वर्तमान में आपके पास खिलाड़ी नहीं हैं, इसलिए मैं चाहता हूं कि संजू सैमसन इलेवन में हों. उसे खेलना चाहिए और नियमित रूप से प्रदर्शन करना चाहिए ताकि वह वर्तमान में टीम में मौजूद खिलाड़ियों को चुनौती दे। दुर्भाग्य से, सैमसन ऐसा नहीं कर पाए। अगर आप आईपीएल में देखेंगे, तो उन्होंने छिटपुट रूप से ही परफॉर्म किया है। मैं संजू सैमसन की बैटिंग में वही निरंतरता देखना चहाता हूं जो इस साल यशस्वी जयासवाल और तिलक वर्मा ने दिखाई। यह अभी भी गायब है।”

उन्होंने आगे कहा कि,

“मुझे संजू से बहुत उम्मीदें हैं क्योंकि उनके पास कौशल है लेकिन दुर्भाग्य से कई बार निरंतरता की कमी होती है और इस वजह से मुझे लगता है कि उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की नहीं की है।”

11 वनडे मैच खेल चुके हैं संजू सैमसन

गौरतलब है कि संजू सैमसन को आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए देखा गया था। नवंबर 2022 में खेले गए इस मैच में उन्होंने विस्फोटक प्रदर्शन किया था।

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने कुल 11 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 66 के औसत से 330 रन बनाए हैं। वहीं, उनका उच्चतम स्कोर 86 रनों का रहा है। वनडे क्रिकेट में संजू सैमसन ने 1.4.76 के स्ट्राइक रेट से 2 अर्धशतक ठोके हैं।

ALSO READ: IND vs WI: रोहित शर्मा के साथ वेस्टइंडीज पहुंचे यशस्वी जायसवाल, जानिए कब पहुंचेंगे किंग कोहली