आईपीएल की कठपुतली बनकर रह गये हैं ये 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, देश के लिए खेलने पर याद आता है आराम, IPL के लिए हैं तैयार
आईपीएल की कठपुतली बनकर रह गये हैं ये 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, देश के लिए खेलने पर याद आता है आराम, IPL के लिए हैं तैयार

एशिया कप 2022 खत्म हो चूका है और श्रीलंका टीम एशिया की नई बॉस बन चुकी है। टीम इंडिया एशिया कप के शुरुआत के दो मैचों को जीतने में तो आसानी से कामयाब रही, लेकिन वह बीच में अपनी लय से भटक गई। वहीं टूर्नामेंट के आखिरी मुकाबले के दौरान एक बड़ा बदलाव फैंस के सामने आया है, भारत के ऐसे एशिया कप से बाहर होने के बाद भारतीय फैंस काफी नाराज हैं।

8 सितंबर को खेले गए मुकाबले के दौरान रोहित शर्मा को रेस्ट देने के चलते टीम इंडिया की कमान केएल राहुल के हाथों में सौंपी गई थी। मगर ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब किसी खिलाड़ी द्वारा टीम से आराम लिया गया हो। पिछले कुछ महीनों के दौरान ऐसा कई बार घटित हो चुका है, जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से टीम के खिलाड़ी आराम ले रहे हैं। और इसमें सबसे हैरानी वाली बात यह है कि आईपीएल खेलने के लिए इन खिलाड़ियों द्वारा कभी भी आराम नहीं लिया गया। हमेशा से ही यह खिलाड़ी आईपीएल खेलते नजर आए हैं।

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको टीम इंडिया के ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनके द्वारा आईपीएल से तो कभी ब्रेक नहीं लिया गया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने में इन खिलाड़ियों द्वारा हमेशा अपनी मनमानी की गई है।

जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार जसप्रीत बुमराह का नाम इस लिस्ट में शामिल है। उनकी कातिलाना गेंदबाजी से हर कोई वाकिफ है, उनके हाथों में गेंद देखते ही विरोधी टीम के बल्लेबाजों के पसीने छूटने लगते हैं, साथ ही बल्लेबाजों में खौफ भी पैदा हो जाता है।

भारतीय टीम के खेमे में उनकी अनुपस्थिति परेशानियां खड़ी कर देती है। हमेशा से ही बुमराह की आवश्यकता टीम को रही है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से वह हमेशा से ही आराम लेते रहे हैं। हाल ही में साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी वह टीम के साथ नहीं थे।

इसमें सबसे हैरानी वाली बात यह है, कि आईपीएल 2022 के बाद यह सारी सीरीज खेली गई है। और आईपीएल के सभी मुकाबलों के दौरान टीम का यह पेशर मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी करते हुए नजर आया था। जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज में आराम देने के बाद एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट को भी उनके द्वारा मिस कर दिया गया है, चोटिल होने के चलते वह इसका हिस्सा नहीं बन पाए, वहीं खबरों के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप तक उनका ठीक हो पाना भी नामुमकिन लग रहा है, जिसके चलते इस टूर्नामेंट का वह हिस्सा नहीं बन पाएंगे। हालाँकि उन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में मौका जरुर दिया गया है।

ALSO READ: सुरेश रैना के साथ आईपीएल का अंतिम मैच खेलने वाले वो 11 खिलाड़ी अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं, जानिए

रोहित शर्मा

हमारी इस खास लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं। जब से रोहित ने कप्तानी पद संभाला है, तब से कई सीरीज के दौरान उन्होंने रेस्ट लिया है, जिसके चलते टीम को कई नए कप्तान मिल सके। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई घरेलू श्रृंखला में आईपीएल 2022 के बाद रोहित को आराम दिए जाने के कारण टीम की कमान ऋषभ पंत को सौंपी गई है, जिसके बाद टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो सकी।

जहां एक टेस्ट मैच उन्हें खेलना था, लेकिन कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें फिर से आराम दिया गया और उनके रिप्लेस पर जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया गया। इसके बाद वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के खिलाफ एशिया कप से पहले उन्होंने ब्रेक ले लिया। उनके बार-बार ब्रेक लेने के चलते फैंस में उनके और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के लिए काफी नाराजगी नजर आई है।

विराट कोहली

पिछले 3 सालों से आउट फार्म चल रहे विराट कोहली ने अपने लय को वापस खोज लिया है। किंग कोहली के विंटेज अवतार को देखकर फैंस काफी खुश नजर आ रहे हैं। उन्होंने अपनी पुरानी फॉर्म को वापस पाने के लिए लगातार मेहनत की है, जिसके चलते वह अपनी पुरानी फॉर्म में वापस आ गए हैं।

किसी के द्वारा इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन उनके द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से कई बार ब्रेक लिया गया है, इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि वह आईपीएल के सभी मैचों का हिस्सा रह चुके हैं, उनके द्वारा टूर्नामेंट का एक भी मुकाबला मिस नहीं किया गया है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई घरेलू सीरीज के दौरान उन्हें आराम दिया गया, इसके बाद जिंबाब्वे और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी रेस्ट दिया गया। हालांकि उनको इन ब्रेको से काफी फायदा हुआ है। वह इसकी मदद से अपने पुराने फॉर्म को खोज सकें।

इसके बाद अफगानिस्तान के ख़िलाफ़ खेले गए मुकाबले के दौरान टीम के लिए उन्होंने शानदार प्रदर्शन भी किया। 122 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का 71 वां शतक जड़ा है।

ALSO READ: टीम इंडिया के पास है जसप्रीत बुमराह से भी घातक गेंदबाज, हर 8 वीं गेंद पर निकाल सकता है विकेट, रोहित शर्मा नहीं दे रहे मौका