ishant sharma

ईशान शर्मा भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों में से एक रहे हैं. ईशांत ने भारत के लिए 105 टेस्ट मैच खेला है जिसमें उन्होंने 311 विकेट चटकाया है. वही एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 80 मैच खेला है जिसमें उनको 115 विकेट प्राप्त हुआ है. ईशांत का करियर बहुत ही शानदार रहा है लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेटिंग करियर तीन प्रमुख गलतियां की है जिसके वजह से आज उनके करियर लगभग समाप्ति के तरफ है.

एलिस्टर कुक का कैच बना कारण

2011 का साल था, भारतीय टीम इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेल रही थी. इंग्लैंड के कप्तान जो शानदार फाॅर्म में चल रहे थे, एजबेस्टन टेस्ट में जल्द ही ईशांत शर्मा को कैच थमा बैठे थे. लेकिन ईशांत शर्मा ने उस आसान कैच को टपका दिया और कुक ने फिर अपने करियर का सबसे हाईऐस्ट स्कोर बना दिया. कुक ने 294 रन बनाया और भारत वह टेस्ट हार गया.

क्लार्क का वह कैच कभी नही भूलेंगे ईशांत

साल 2014 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी. चार मैचों के टेस्ट सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क शानदार फाॅर्म में थे. क्लार्क ने भी शुरू में एक कैच ईशांत शर्मा के तरफ ऊछाला था, जिसको उन्होंने छोड़ दिया था. बाद में क्लार्क ने उस मौके का फायदा उठाते हुए 329 रनों की पारी खेली जो उनके टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी है.

ब्रैंडन मैकुलम के कैच का भी अहम रोल

साल 2014 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज चल रही थी. इस टेस्ट सीरीज के एक मैच में भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने ब्रैंडन मैकुलम का एक कैच ड्राप किया जिसके वजह से मैकुलम ने 302 रनों की विशाल पारी खेली.

आम पाठक यह सवाल रख सकता है कि कैच छोड़ने से किसी का करियर कैसे खत्म हो सकता है. तो जवाब है कि फील्डिंग ही एक ऐसा क्षेत्र है जिससे आपके फिटनेस का पता लगता है. अगर आप फिट हैं तो आपको टीम में शामिल किया जाएगा.

ALSO READ: IND A vs PAK A Asia Cup: शर्मनाक अंपायरिंग! पाकिस्तान की क्या मजाल जो भारत को हरा दे, इन 2 गलत फैसलों से हारा भारत

Published on July 24, 2023 3:04 pm