Placeholder canvas

आईपीएल 2023 में राजस्थान को छोड़ किस टीम से खेलना चाहते हैं बेन स्टोक्स, दिया ये जवाब

दुनियाभर में आईपीएल और अन्य क्रिकेट लीग को चकाचौंध के बाद अब क्रिकेट की कई अन्य लीग शुरू हुई है। कई इंटरनेशनल खिलाड़ी जोकि टॉप के खिलाड़ी माने जाते हैं। कुछ क्रिकेटरों ने अपनी प्राथमिकताएं बदली हैं तो कुछ नेशनल टीम को वरीयता देते हैं।

हाल ही में इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2023) को लेकर अपना रुख भी साफ कर लिया है। बता दें बेन स्टोक्स ने वन डे फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। जिसके बाद खिलाड़ी ने आईपीएल के बारे में क्या कहा, आइए जानते हैं..

राष्ट्रीय टीम के कार्यक्रम पर रहेगी निर्भरता : बेन स्टोक्स

इंग्लिश टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने अपनी डॉक्यूमेंट्री सीरीज ‘बेन स्टोक्स: फीनिक्स फ्रॉम द एशेज’ के जारी होने के बाद प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया से वर्चुअल बातचीत में कहा

” यह कार्यक्रम से जुड़ा मसला है। हमें देखना होगा कि आगे किस तरह का कार्यक्रम है। लेकिन मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए सर्वोपरि है और मेरे सारे फैसले टेस्ट मैचों के कार्यक्रम पर ही निर्भर होंगे। अब मैं कप्तान हूं और ऐसा करना मेरी जिम्मेदारी है”।

आईपीएल में खेलकर अच्छा लगा : बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स ने आगे अपनी बातचीत में कहा है कि

” मैं चार साल आईपीएल में खेला हूं और जब भी मैं उसमें खेलने के लिए गया मुझे वह बहुत अच्छा लगा। आईपीएल शानदार टूर्नामेंट है, न केवल इसलिए इसमें खेलने का मौका मिलता है बल्कि इसलिए भी कि इसमें आपको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और कोचों के साथ काम करने का अवसर भी मिलता है। इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनना अद्भुत अनुभव रहा है, लेकिन जैसे मैंने कहा आईपीएल के समय के कार्यक्रम पर भी गौर करना होगा। इंग्लैंड का क्रिकेटर होने के नाते हमारा कार्यक्रम काफी व्यस्त रहता है और हम साल भर खेलते रहते हैं”।

Also Read : Asia Cup 2022: एशिया कप की खूबसूरत ट्रॉफी आई सामने देखें वीडियो, टूर्नामेंट के बारे में ये बातें आज तक नहीं जानते होंगे आप

बहुत ज्यादा क्रिकेट खेलने के बाद वन पर सवाल करना है जरूरी

बेन स्टोक्स ने आगे अपनी बातचीत में वन डे क्रिकेट के कम होने पर सवाल किया गया। जिसपर वन डे फॉर्मेट से सन्यास ले चुके बेन स्टोक्स ने कहा कि

“वर्तमान परिदृश्य में जबकि दुनियाभर में बहुत अधिक क्रिकेट खेली जा रही है तब यह सवाल प्रासंगिक है। हो सकता है कि इसकी गाज किसी प्रारूप पर पड़े। आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) इस पर गौर कर सकती है। कार्यक्रम को नए सिरे से तैयार करना या फिर प्रारूप को नया स्वरूप भी दिया जा सकता है”।

वनडे से संन्यास लेने पर बेन स्टोक्स ने जवाब दिया

“यह काफी मुश्किल फैसला था, लेकिन इसके साथ ही इससे मेरे लिए चीजें आसान हो गईं। मैं काफी समय से इस पर विचार कर रहा था कि मुझे सीमित ओवरों के किसी एक प्रारूप को छोड़ना होगा”।

बता दें, बेन स्टोक्स ने 84 टेस्ट मैचों में 5320 रन और 185 विकेट लिए हैं। टेस्ट टीम के 31 साल के कप्तान बेन स्टोक्स ने आईपीएल को एक शानदार टूर्नामेंट बताया है। लेकिन व्यस्त कार्यक्रम से मौका मिलने पर ही वह आईपीएल खेलेंगे।

Also Read : T20WC 2022: 15 सितंबर को होगा टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का चयन, इन 15 खिलाड़ियों को मिलेगा मौका, ये 3 खिलाड़ी होंगे बैकअप