एशिया कप की खूबसूरत ट्रॉफी आई सामने देखें वीडियो, टूर्नामेंट के बारे में ये बातें आज तक नहीं जानते होंगे आप
एशिया कप की खूबसूरत ट्रॉफी आई सामने देखें वीडियो, टूर्नामेंट के बारे में ये बातें आज तक नहीं जानते होंगे आप

Asia Cup 2022 के शुरू होने में अब बहुत ही कम समय रह गया है। चार साल के बाद जाकर ये टूर्नामेंट खेला जाने वाला है और इस बड़े टूर्नामेंट को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से अहम माना जा रहा है। 

एक बार फिर ये टूर्नामेंट यूएई में होगा। लगातार दूसरी बार एशिया कप यहां आयोजित होगा। इस टूर्नामेंट को टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसके लिए टूर्नामेंट की पांच प्रमुख टीमों ने अपने-अपने स्क्वॉड का ऐलान भी कर दिया है।

ट्रॉफी का वीडियो आया सामने

एशिया कप 27 अगस्त से शुरू होगा और इसमें कुल 6 टीमें खेलेंगी। साथ ही इसका फाइनल 11 सितंबर को होगा। एशिया कप होने से पहले इस टूर्नामेंट के खिताब की वीडियो भी सामने आई है। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह विडियो शेयर की है।

पहले, श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक हालातों के कारण टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर काफी खबरे आई थी, जिसके बाद यूएई को इसकी मेजबानी सौंपी गई। ऐसे में दुबई का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम फाइनल समेत कुल नौ मैचों की मेजबानी करेगा। जबकि शारजाह क्रिकेट स्टेडियन चार मैचों को होस्ट करेगा। 

ALSO READ: ICC World Cup 2023: वेस्टइंडीज का विश्व कप 2023 खेलने का टूट सकता है सपना, आयरलैंड के पास है टॉप 8 में पहुंचने का मौका

भारत सबसे सफल टीम

ये टूर्नामेंट 1984 से खेला जा रहा है, यह वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट में खेला जाता है। भारतीय टीम मौजूदा समय में टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है। वह 7 बार खिताब जीत चुकी है। एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुआई में भारत एशिया कप पर कब्जा करना चाहेगा। 

अब तक एशिया कप में भारतीय टीम ने 13 बार हिस्सा लिया है और 6 बार फाइनल जीता है। जबकि ओवरऑल 7 बार एशिया कप का टाइटल जीता है। इसमें वनडे फॉर्मेट में 6 जबकि टी20 फॉर्मेट का एक खिताब शामिल है। 

1984 में पहले सीजन में लीग राउंड के आधार पर एशिया कप के चैंपियन का फैसला हुआ था। उस समय फाइनल नहीं खेला गया था, ऐसे में भारतीय टीम तब दोनों मैच जीतकर टॉप पर रही थी और उन्हे विजेता घोषित किया गया था। 

अब तक, श्रीलंका ने सबसे ज्यादा 14 बार टूर्नामेंट खेला है। वही, पाकिस्तान और बांग्लादेश ने 13 बार एशिया कप खेला है। भारत के बाद श्रीलंका टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है, उसने 5 बार खिताब जीता है। इसके अलावा पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप जीता है, जबकि 2 बार रनरअप रही। अगले साल एशिया कप वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान में खेला जाना है। 

ALSO READ: 6 6 4 4 4 4 4 4 4…. लंदन में आया चेतेश्वर पुजारा नाम का तूफ़ान, रॉयल लंदन वनडे कप में तीसरा शतक जड़ने के साथ तोड़े कई रिकॉर्ड