जडेजा धोनी

IPL 2022 का 11वाँ मैच चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में रविवार , 3 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से खेला जाना है. इस मैच से पहले अगर दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नज़र डालें तो चेन्नई की टीम अपने शुरुआती दोनों मैच हार चुकी हैं.

वहीं दूसरी ओर पंजाब किंग्स की टीम अपने दो मैचों में एक हार और एक जीत के साथ इस मैच में उतरेगी. दोनों ही टीम इस मैच में सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन के साथ उतरना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा

ऋतुराज गायकवाड़

इस टूर्नामेंट में ऋतुराज गायकवाड़ अभी तक अपनी IPL 2021 की फ़ॉर्म नहीं दिखा सके हैं. लेकिन इसके बावजूद उनकी क्लास और टेंपरामेंट को देखते हुए चेन्नई की टीम उन्हें इस मैच की प्लेइंग इलेवन में भी बतौर सलामी बल्लेबाज़ शामिल कर सकती है.

इसके अलावा सीनियर सलामी बल्लेबाज़ रॉबिन उथप्पा ने शुरुआती दो मैचों में 28 और 50 रनों की पारी खेल कर टीम के लिए अपनी अहमियत को  साबित किया है. इस लिहाज़ से टीम मैनेजमेंट पारी की शुरुआत करने के लिए इन्हीं दोनों बल्लेबाज़ों के साथ जाना चाहेगा.

मध्यक्रम – मोईन अली, शिवम दुबे, अंबाती रायडू और एमएस धोनी

शिवम् दुबे

सीएसके के लिए मध्यक्रम में ये चारों ही बल्लेबाज़ बेहद अहम भूमिका निभाते हुए नज़र आए हैं. इससे पिछले मैच में मोईन के 22 गेंदों में 35, रायडू के 20 गेंदों में 37 और दुबे की 30 गेंदों में 49 रनों की पारी ने टीम के टॉप ऑर्डर के जल्दी बिखरने के बाद पारी को संभालने में अहम भूमिका निभाई थी.

मोईन अली पिछले ही मैच में टीम के साथ जुड़े हैं, इसके अलावा रायडू टीम के अहम सदस्यों में से एक हैं. वहीं सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज़ और पूर्व कप्तान एमएस धोनी की बात करें तो वो भी इस सीज़न में एक बेहतरीन फ़ॉर्म में नज़र आ रहे हैं.

ऑलराउंडर्स – रविंद्र जडेजा (कप्तान) और ड्वेन ब्रावो

jadeja-CSK

कप्तान रविंद्र जडेजा पर निचले मध्यक्रम की बल्लेबाज़ी  को संभालने की एक अहम जिम्मेदारी होगी. हालांकि इस टूर्नामेंट में जडेजा अभी तक ज़्यादा बेहतर फ़ॉर्म में नज़र नहीं आए हैं. हो सकता है उन्हें अपनी कप्तानी और अपने निजी प्रदर्शन में तालमेल बिठाने में वक़्त लगे.

उनके अलावा सीनियर कैरिबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो भी टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं. गौरतलब है कि वो  फ़िलहाल पर्पल कैप की रेस में टॉप 5 खिलाड़ियों में बने हुए हैं. इस लिहाज़ से वो टीम के लिए गेंद और बल्ले, दोनों से अहम भूमिका निभा सकते हैं.

गेंदबाज़ – ड्वेन प्रिटोरियस, राजवर्धन हंगारगेकर, क्रिस जॉर्डन

सीएसके ने पिछले मैच में दक्षिण अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ ड्वेन प्रिटोरियस को मौका दिया था और उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाज़ों को आउट कर टीम को बड़ी सफ़लता दिलाई थी. इसी प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए कप्तान जडेजा और सीएसके मैनेजमेंट उन्हें एक बार फिर प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकता है.

उनके अलावा भारत के युवा गेंदबाज़ हंगारगेकर और सीनियर इंग्लिश तेज़ गेंदबाज़ क्रिस जॉर्डन, मुकेश चौधरी और तुषार देशपांडे की जगह प्लेइंग इलेवन का  हिस्सा हो सकते हैं. तुषार और मुकेश ने पिछले मैच में कुल मिलाकर 79 रन लुटाए थे इसलिए टीम इन दोनों को मौका देकर  फिर से परेशानी में नहीं फ़ंसना चाहेगी.

ALSO READ:IPL 2022, CSK vs PBKS: केकेआर के खिलाफ मिली हार के बाद पंजाब किंग्स की टीम में होंगे ये 3 बड़े बदलाव, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं मयंक अग्रवाल