आईपीएल 2022 का 16वाँ मैच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में शुक्रवार, 8 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है. इस मैच से पहले दोनों टीमों के प्रदर्शन के बारे में बात करें तो गुजरात की टीम ने 2 मैच खेल कर दोनों में जीत दर्ज की है.

इसके अलावा पंजाब ने अपने 3 मैचों में 2 जीते हैं और 1 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस लिहाज़ से इस मैच में जीत दर्ज करना दोनों टीमों के लिए बेहद ज़रूरी होगा और दोनों ही अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान  पर उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे पंजाब किंग्स  की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – जॉनी बैयरस्टो और शिखर धवन

इंग्लिश बल्लेबाज़ जॉनी बैयरस्टो की वापसी के बाद से पंजाब की टीम को शीर्ष क्रम में एक मजबूती की उम्मीद तो मिली है. जॉनी बैयरस्टो की बल्लेबाज़ी के बारे में बात करें तो वो उस तरह है कि बल्लेबाज़ हैं जिनकी आँख एक बार जम गई तो किसी भी टीम के गेंदबाज़ी लाइन-अप की धज्जियाँ उड़ा सकते हैं.

बैयरस्टो के अलावा उनके साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं सीनियर भारतीय सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन. इस सीज़न में धवन बल्ले के  साथ ठीक-ठाक फ़ॉर्म में नज़र आए हैं. इस लिहाज़ बैयरस्टो और धवन पंजाब के लिए पारी की शुरुआत कर सकते हैं.

मध्यक्रम – लियाम लिविंगस्टन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), शाहरुख खान और जितेश शर्मा (विकेटकीपर)

पंजाब के मध्यक्रम की बात करें तो  वो काफ़ी हद तक मजबूत नज़र आता है. लियाम लिविंगस्टन ने अपने पिछले मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उनके अलावा कप्तान मयंक अग्रवाल भी बेहतरीन फ़ॉर्म में हैं.

इन दोनों बल्लेबाज़ों के अलावा तमिलनाडु से तअल्लुक़ रखने वाले युवा बल्लेबाज़ शाहरुख खान भी तेज़ी से रन बनाने का हुनर रखते हैं और अहम मौकों पर टीम के काम  आ सकते हैं. मध्यक्रम की बल्लेबाज़ी को पूरा करने के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जितेश शर्मा भी अहम भूमिका निभा सकते हैं.

ऑलराउंडर्स – ओडियन स्मिथ और वैभव अरोड़ा

लियाम लिविंगस्टोन

ऑलराउंडर्स की बात करें तो पंजाब के लिए वेस्टइंडीज़ के ओडियन स्मिथ काफ़ी महत्वपूर्ण किरदार अदा कर सकते हैं. टूर्नामेंट में पंजाब के पहले मैच में बैंगलोर के खिलाफ़ ओडियन स्मिथ ने बल्ले से अपना कमाल दिखाते हुए टीम की जीत में बेहद अहम और निर्णायक भूमिका निभाई थी.

इसके अलावा युवा भारतीय गेंदबाज़ी ऑलराउंडर वैभव अरोड़ा भी गेंद और बल्ले दोनों से अपना योगदान दे सकते हैं. इस लिहाज़  से कप्तान मयंक अग्रवाल उन्हें इस मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं. गेंद से विकेट लेने में भी वैभव अरोड़ा टीम के काम आ सकते हैं.

गेंदबाज़ – कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह

राहुल चाहर

पंजाब किंग्स की गेंदबाज़ी पर गौर करें तो उसके पास दक्षिण अफ़्रीका के सीनियर तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा की मौजूदगी है. गौरतलब है कगिसो रबाडा अपनी गेंदबाज़ी से अकेले दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते है और बीते आईपीएल सीज़न्स में वो काफ़ी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं.

उनका साथ देने के लिए दूसरे पेसर के तौर पर टीम मैनेजमेंट अर्शदीप सिंह को मौका प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकता है तो वहीं वैभव अरोड़ा के अलावा दूसरे स्पिनर के तौर पर पर्पल कैप की रेस में चौथे नंबर पर काबिज़ राहुल चाहर को भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है.

ALSO READ:IPL 2022 GTvsPBKS: पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए हार्दिक पांड्या इन खिलाड़ियों को देंगे मौका, ऐसी होगी गुजरात की प्लेइंग XI