संजू सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स का किया कबाड़ा, एक छोटी सी गलती की वजह से गंवा दिया फाइनल जीतने का मौका
संजू सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स का किया कबाड़ा, एक छोटी सी गलती की वजह से गंवा दिया फाइनल जीतने का मौका

इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2022) यानी कि 15वें संस्करण की विजेता टीम गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) बन चुकी है। आईपीएल 2022 का फाइनल मैच गुजरात टाइटंस ( Gujrat Titans) और राजस्थान रॉयल्स ( Rajasthan Royals) के बीच खेला गया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की। जिसके बाद गुजरात टाइटंस शुरुआत से ही मैच में हावी बना रहा और अंत में लो स्कोरिंग फाइनल मैच में 11 गेंद रहते 7 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। गुजरात टाइटंस ( GT) में अपने पहले ही सीजन में ट्राफी अपने नाम करके ट्राफी पर अपना नाम अंकित करा लिया है।

राजस्थान रॉयल्स की खराब बल्लेबाजी के बाद बनाए 130 रन

इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ उनके होम ग्राउंड पर राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया। जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स में निर्धारित 20 ओवर्स में 130 रन 9 विकेट के नुकसान पर बनाए, जिसमें जॉस बटलर ने सबसे ज्यादा 35 गेंद पर 39 रन की पारी खेली है, जिसमें 5 चौके लगाए हैं। इनके अलावा यशस्वी जायसवाल ने ( 22 रन), कप्तान संजू सैमसन ( 14 रन), देवदत्त पाडिक्कल ( 2 रन), शिमरोन हेतमायर ( 11 रन), रियान पराग ( 15), रविचंद्रन अश्विन ( 6), ट्रेंट बोल्ट ( 11), प्रसिद्ध कृष्णा ( 0) और ओबेद मैक्वॉय ( 8) रन बनाए हैं।

वहीं राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने काफी किफायती गेंदबाजी की। उन्होंने अपने चार ओवर्स में मात्र 3.50 की इकॉनमी के साथ 14 रन देकर एक विकेट लिया। वहीं उनका एक ओवर मैडेन भी था। युजवेंद्र चहल में चार ओवर्स में 20 रन देकर एक विकेट और प्रसिद्ध कृष्णा को चार ओवर्स में 40 रन देकर एक विकेट लिया है।

गुजरात टाइटंस ने जीता पहला खिताब

Shubman-Gill-GUJRAT TITANS

गुजरात टाइटंस की तरफ से 131 रन पर पीछा करने उतरी टीम के पावरप्ले में ही दो विकेट गिर गए। रिद्धिमान साहा 5 रन और मैथ्यू वेड 8 रन बनाकर आउट हुए। जिसके बाद शुभमन गिल ने अंत तक खड़े रहकर 45 रन बनाए और विनिंग छक्का लगाया। कप्तान हार्दिक पांड्या में 34 रन बनाए है। डेविड मिलर ने 19 गेंद पर 168 के स्ट्राइक रेट से 32 रन की पारी खेली है। जिसमे तीन चौके और एक छक्का शामिल है।

वहीं गुजरात टाइटंस के गेंदबाजी में छ गेंदबाजी ऑप्शन का इस्तेमाल हुआ है। मोहम्मद शमी ने चार ओवर्स में 33 रन देकर एक विकेट, यश दयाल ने तीन ओवर में 18 रन देकर एक विकेट, रशीद खान ने चार ओवर्स में 18 रन देकर एक विकेट लिए है। वहीं कप्तान हार्दिक पांड्या ने चार ओवर्स में मात्र 17 रन देकर तीन विकेट और आर किशोर में दो ओवर से 20 रन देकर दो विकेट लिए है।

ALSO READ: IPL 2022 FINAL RR vs GT: राशिद खान ने कप्तान हार्दिक पंड्या को नजरअंदाज कर इन्हें दिया फाइनल में अपनी सफल गेंदबाजी का श्रेय

संजू सैमसन की एक गलती बनी राजस्थान रॉयल्स के हार की वजह

राजस्थान रॉयल्स को आज फाइनल मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा, उसकी वजह खुद कप्तान संजू सैमसन की खराब कप्तानी रही है. कप्तान संजू सैमसन ने आज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो समझ से परे रहा। आज की विकेट पहले गेंदबाजी के लिए मददगार थी और टॉस के बाद जब गुजरात ने गेंदबाजी की तो वो दिखा भी, लेकिन फिर भी कप्तान संजू ने पहले बल्लेबाजी क्यों चुना ये समझ नहीं आया।

हार्दिक पंड्या ने भी टॉस के समय कहा था कि वो टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का ही फैसला करते, ऐसे में कप्तान संजू सैमसन के दिमाग में क्या रणनीति थी ये तो बस वही बता सकते हैं।

ALSO READ: IPL 2022: आईपीएल फाइनल में टूट गया उमरान मलिक के सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड, अब इस खिलाड़ी ने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड