INDIAN CRICKET TEAM

पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 74 रन से हरा दिया है. इस हार से पाकिस्तान के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. अब पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचने के लिए कोई चमत्कार ही करना होगा. पाकिस्तान के पास इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीतकर फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन अब पाकिस्तान फाइनल में नही पहुंच पाएगी.

भारत को इस हार से बहुत फायदा हुआ है. अगर टेस्ट चैंपियनशिप से पहले भारत अपने सारे मैच जीत जाए तो बहुत हद तक यह संभव है कि भारत विश्व चैम्पियनशिप का फाइनल एक बार फिर से खेलेगा.

भारत की रैंकिंग पर पड़ा प्रभाव

आईसीसी रैंकिंग में भारत इस वक्त 114 रेंटिग प्वाइंट के साथ दूसरे स्थान पर है. पहले नम्बर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसके पास सबसे ज्यादा 123 अंक हैं. इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर 104 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका बनी हुई है. वहीं चौथे नम्बर पर इंग्लैंड 103 अंक के साथ है. इसके बाद आता है पड़ोसी देश पाकिस्तान का नम्बर.

लेकिन दिलचस्प है कि विश्व चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने के लिए रैंकिंग की नही बल्कि हालिया प्रदर्शन के द्वारा पाया अंक मैटर करता है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल टॉप पर है. ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 11 टेस्ट में से 7 जीते हैं और उसके 72.73 प्रतिशत अंक हैं.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है जिसके पास 60 प्रतिशत अंक हैं. इसके अगले स्थान पर श्रीलंका की टीम है, जिसके 53.33 प्रतिशत प्वाइंट हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया लिस्ट में चौथे नंबर पर है. भारत के पास इस समय 52.8 प्रतिशत अंक है.

ALSO READ: डेक्कन ग्लेटिएटर्स बनी टी10 की विजेता, जानिए कैसा रहा फाइनल में सुरेश रैना का प्रदर्शन

कब होगा विश्व चैम्पियनशिप का फाइनल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल जून 2023 में ओवल में खेला जाएगा जबकि 2025 का फाइनल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. 2021 का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैंम्पटन में खेला गया था. यह फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था जिसमें न्यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनी थी.

ALSO READ: केएल राहुल के कैच छोड़ने की वजह से नहीं इस खिलाड़ी के वजह से हारी टीम इंडिया: सुनील गावस्कर

Published on December 6, 2022 12:14 pm